×

Guru Purnima 2021: लखनऊ में धूमधाम से मनायी गयी गुरु पूर्णिमा

लखनऊ के निराला नगर स्थित श्रीरामकृष्ण मठ में आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) का उत्सव बड़े हर्ष के साथ मनाया गया।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Ashiki
Published on: 24 July 2021 9:21 AM GMT
Swami Muktinathananda
X

गुरु पूर्णिमा अवसर पर रामकृष्ण मठ के अध्यक्ष स्वामी मुक्तिनाथानंद ने कराई पूजा (Photo- Ashutosh Tripathi Newstrack) 

Guru Purnima 2021: राजधनी लखनऊ (Lucknow) के निराला नगर स्थित श्रीरामकृष्ण मठ में आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) का उत्सव बड़े हर्ष के साथ मनाया गया।


कोरोना प्रोटोकॉल (corona protocol) के चलते इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया। साथ ही कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण भी किया जिससे दूर दराज़ के भक्तगण भी कार्यक्रम देख सकें।


गुरु पूर्णिमा के अवसर पर रामकृष्ण मठ (Ramakrishna Math) के अध्यक्ष स्वामी मुक्तिनाथानंद ने मंगल आरती के बाद पुराने मंदिर में जप यज्ञ कराया।


इस अवसर पर स्वामी मुक्तिनाथानंद (Swami Muktinathananda) ने बताया कि इंसान को जो अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाए वही गुरु है।


उन्होंने इस अवसर पर गुरु की महिमा का बखान किया और आए हुए भक्तों को बताया कि गुरु का ज्ञान कैसे अंधकार से प्रकाश की और ले जाता है।


गुरु पूर्णिमा के अवसर पर हनुमान सेतु मंदिर के मानस पाठ का आयोजन किया गया था। मंदिर के व्यवस्थापक ने चंद्रकांत ने बताया कि आज कार्यक्रम का समापन हवन से होगा।


आपको बता दें कि आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं। इस साल गुरु पूर्णिमा आज यानी 24 जुलाई दिन शनिवार को है।


इसे व्यास पूर्णिमा इसलिए कहते हैं, क्योंकि आषाढ़ पूर्णिमा को वेद व्यास जी का जन्म हुआ था। इन्होंने मानव जाति को चारों वेदों का ज्ञान कराया था तथा सभी पुराणों की रचना की।


महर्षि वेद व्यास (Maharishi Veda Vyasa) के इस योगदान को देखते हुये आषाढ़ पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा की संज्ञा दी गई।


इस दिन अपने गुरु जनों की पूजा की जाती है तथा उन्हें ससम्मान दान देने की परंपरा भी है।


जो लोग आषाढ़ पूर्णिमा का व्रत रखते हैं उन्हें भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और सत्यनारायण व्रत की कथा का श्रवण करना चाहिए।

Ashiki

Ashiki

Next Story