×

ICSE Results 2021: आज आ रहे हैं बोर्ड के रिजल्ट्स, ऐसे सबसे पहले देख सकते हैं 10वीं व 12वीं के परिणाम

ICSE Results 2021: CISCE आज शनिवार, 24 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 24 July 2021 2:38 AM GMT
CISCE) is going to declare the class 10 and 12 exam results today, Saturday, July 24.
X

10वीं व 12वीं के परिणाम (फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

ICSE Results 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आज शनिवार, 24 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम घोषित करने जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक यह परिणाम दोपहर बाद लगभग 3 बजे घोषित कर दिए जाएंगे।

काउंसिल ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) के नतीजे जानने के लिए उत्सुक छात्र-छात्राओं के लिए हम कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिससे वह अपने परीक्षा परिणाम को सही तरीके से जल्द से जल्द देख पाएंगे।

आपको बता दें कि CISCE ने COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 10 और 12 दोनों की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। जिसके चलते परीक्षा परिणाम तैयार करने में काफी देरी हुयी है। अब पूरी तैयारी के साथ परिणाम को बोर्ड की वेबसाइट https://results.cisce.org/ पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

ऐसे पाएं रिजल्ट्स ( How to Check Results Soon)

इसके साथ साथ परीक्षा का परिणाम 09248082883 पर एक एसएमएस भेजकर भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए छात्र-छात्राओं को अपनी विशिष्ट आईडी के साथ आईसीएसई/आईएससी में टाइप करना चाहिए और अपने परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे उपरोक्त नंबर पर भेजना होगा।

बोर्ड ने घोषणा की है कि इस साल छात्रों को दिए गए अंकों की दोबारा जांच नहीं की जाएगी। इसमें कारण बताया गया है कि छात्रों को आरोपित अंक दिए गए हैं।

यदि उम्मीदवारों को अंकों की गणना के संबंध में आपत्ति है, तो उन्हें अपने संबंधित स्कूल में एक लिखित आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद यह ऐसे आवेदनों की समीक्षा करेगा और दावों के समर्थन में दस्तावेजों के साथ उन्हें सीआईएससीई को अग्रेषित करेगा।

फोटो सौ. से सोशल मीडिया

रिजल्ट्स के लिए करें क्लिक (Click Here For ICSE Results 2021)

परिणाम वेबसाइट https://results.cisce.org/ पर उपलब्ध होंगे। इसे उम्मीदवार 09248082883 पर एसएमएस भेजकर भी प्राप्त कर सकते हैं..

अपने अंक जांचने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: वेबसाइट https://cisce.org/ या https://results.cisce.org/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर आपको 'Results 2021' का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें

चरण 3: अपनी विशिष्ट आईडी (Unique ID), अनुक्रमणिका संख्या (Index Number) और सुरक्षा कुंजी (Security Key) दर्ज करें। लॉगिन पर क्लिक करें

चरण 4: अपना आईसीएसई/आईएससी परिणाम 2021 डाउनलोड करें (Download your ICSE/ISC results 2021)

चरण 5: भविष्य के संदर्भ के लिए परिणामों का प्रिंटआउट लें (Take a printout of the results for future reference)

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story