×

Kalyan Singh Health Update: कल्याण सिंह की हालत नाजुक, SGPGI जाकर मुख्यमंत्री योगी ने लिया हालचाल

Kalyan Singh Health Update: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को उनका हालचाल लेने के लिए एसजीपीजीआई पहुंचे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 27 July 2021 10:06 AM GMT (Updated on: 27 July 2021 10:09 AM GMT)
Kalyan Singh Health Update
X

कल्याण सिंह को अस्पताल देखने पहुंचे सीएम योगी (फोटो: न्यूजट्रैक)

Kalyan Singh Health Update: राजधानी के रायबरेली रोड स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह (Kalyan Singh) एडमिट हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को उनका हालचाल लेने के लिए एसजीपीजीआई पहुंचे। इससे पहले भी कई बार सीएम योगी उनका हालचाल लेने के लिए अस्पताल गए हैं।

बता दें कि कल्याण सिंह की हालत में किसी तरह का सुधार नहीं होने पर संक्रमण संबंधी जांचें की गई हैं। अब इन रिपोर्ट के आधार पर दवाएं दी जाएंगी। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो आरके धीमान ने जानकारी दी कि चिकित्सा विशेषज्ञ उनका इलाज कर रहे हैं।
डॉक्‍टरों का कहना है कि कल्याण सिंह के लिए अगले 24 घंटे काफी अहम हैं। उनको कई दिनों से वेंटिलेटर पर रखा गया है।

क्या होता है इंटुबैट?

फेफड़ों को पूरी तरह से ऑक्सीजन मिल सके, इसके लिए यांत्रिक वेंटिलेशन हेतु श्वासनली में एक ट्यूब डाला जाता है। इसे डॉक्टरी भाषा में इंटुबैट (Intuebate) कहते हैं। यह एक तरह का लाइफ सपोर्ट सिस्टम है। इसे तब इस्तेमाल करते हैं, जब मरीज के फेफड़े पर्याप्त रूप से सांस नहीं ले पाते हैं।

4 जुलाई को किया गया था भर्ती

कल्याण सिंह को 4 जुलाई को एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। उससे पहले 21 मई से उनका इलाज लोहिया संस्थान में चल रहा था।

इन डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा इलाज

गौरतलब है कि एसजीपीजीआई में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत को ध्यान में रखते हुए नेफ्रोलॉजी, कार्डिऑलाजी, न्यूरोलॉजी, एंडोक्राइनोलॉजी, न्यूरो ऑटोलॉजी के विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया है। जहां डॉक्टर बनानी पोद्दार, डाक्टर अफजल अज़ीम, डाक्टर नारायन प्रसाद, डॉक्टर सुनील प्रधान, डाक्टर पालीवाल, डाक्टर ईश भाटिया, डाक्टर अमित केसरी द्वारा उनकी यथोचित जांच और उपचार शुरू किया गया है। प्रोफेसर आर के धीमन, निदेशक एवं प्रख्यात हेपेटालाजिस्ट एवं प्रोफेसर गौरव अग्रवाल, एन्डोसर्जन व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक भी उनके उपचार की देखरेख चल रहा है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story