×

Black Fungus: KGMU में पिछले 24 घंटों में एक मरीज हुआ भर्ती, अब तक 547 मामले आ चुके हैं सामने

Black Fungus: लखनऊ के अस्पतालों में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामलों में बुधवार को कमी देखी गई।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Ashiki
Published on: 22 July 2021 4:46 PM GMT
Black Fungus in Lucknow
X

ब्लैक फंगस के मरीज ( फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी के अस्पतालों में म्यूकोरमोसिस (Mucormycosis) यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामलों में बुधवार को कमी देखी गई। पिछले 24 घण्टों में लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में एक मरीज़ भर्ती हुआ है। वहीं, लोहिया अस्पताल से भी कोई मामला सामने नहीं आया है।

अब तक 547 रोगी आए सामने

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक- अभी तक म्योकोरमोसिस अर्थात ब्लैक फंगस के 547 रोगी भर्ती अथवा परामर्श हेतु आए हैं। यह वर्तमान में भर्ती रोगियों की संख्या नहीं है, अभी तक KGMU में आये रोगियों की संख्या है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घण्टों में एक रोगी भर्ती हुआ है। वहीं, पिछले 24 घंटों में किसी भी मरीज़ की शल्य चिकित्सा यानि सर्जरी नहीं की गई है। डॉ. सुधीर ने बताया कि केजीएमयू में पिछले 24 घंटों में किसी रोगी की मृत्यु नहीं हुई है। तो, पिछले 24 घंटों में छः रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है।

लोहिया अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक- पिछले डेढ़ माह से ब्लैक फंगस के एक भी मरीज़ नहीं भर्ती हुए हैं।

यूपी में 4 करोड़ 20 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी

गुरुवार को राजधानी के हज़रतगंज स्थित लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए।

मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया कि देश में सर्वाधिक आबादी वाले राज्य, उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन ढाई लाख से तीन लाख सैम्पल की जांच की जा रही है और पॉजिटिविटी दर 0.02 फीसदी है। 21 जुलाई तक प्रदेश में 04 करोड़ 20 लाख 39 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

कोरोना मुक्त हुए ये जिले

मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि जनपद अलीगढ़, बलरामपुर, बस्ती, एटा, महोबा, ललितपुर, हाथरस, श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। बीते कई दिनों से किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस नहीं मिल रहे हैं। इस संबंध में सीएम योगी ने कहा कि 'यह स्थिति बताती है कि प्रदेश में महामारी की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,028 है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति कारगर रही है। इसी के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।'

Ashiki

Ashiki

Next Story