×

Lucknow: ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट की तारीख फाइनल, दीपावली में होगा शुभारंभ

लखनऊ में दीपावली पर ग्रीन कॉरिडोर का शुभारंभ होगा। इसके तहत IIM रोड पर दाएं तटबंध पर फोर लेन और समतामूलक चौराहे पर फ्लाइओवर का काम शुरू होगा।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 14 July 2021 4:30 PM GMT
Lucknow: ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट की तारीख फाइनल, दीपावली में होगा शुभारंभ
X

एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश, फाइल, सोशल मीडिया

लखनऊ: इस साल दीपावली पर लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शुभारंभ होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों के साथ बैठक कर इस परियोजना की तारीख पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके तहत आईआईएम रोड पर दाएं तटबंध पर प्रस्ताविक फोर लेन सड़क और समतामूलक चौराहे पर फ्लाइओवर का काम शुरू होगा। एलडीए उपाध्यक्ष ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए की सभी कार्य समय पर पूरा किए जाएं।

इस बैठक में एलडीए सचिव पवन गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा, मुख्य अभियंता इंदु शेखर सिंह, अधीक्षण अभियंता अवधेश कुमार तिवारी और आर्किटेक्ट अनुपम मित्तल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में प्रोजेक्ट इम्प्लीमेशन यूनिट के सदस्य अनिल कुमार सिंह सेंगर ने बताया कि ग्रीन कॉरीडोर प्रोजेक्ट को 4 पार्ट में विभाजित किया गया है। पार्ट-एक के अंतर्गत आइआइएम रोड से हार्डिंग ब्रिज (लाल ब्रिज) तक लगभग सात किमी. नदी के दोनों तरफ बनेगा। वहीं ड्राफ्ट डीपीआर एक अगस्त 2021 तक तथा फाइनल डीपीआर 15 अगस्त 2021 तक मेसर्स टाटा कंसल्टेंसी इंजीनियर्स लिमिटेड उपलब्ध कराएगी। डीएम ने निर्देश दिए कि तटबंध के लिए और दाएं तटबंध के चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही, कैटिल कालोनी के भूमि विवादों को तीव्र गति से निस्तारित करने की कार्यवाही, ओएसडी, लविप्रा/एसडीएम, सदर/अपर नगर आयुक्त, नगर निगम से शीघ्र करने को कहा गया है।

बाएं तटबंध में घैला गांव में तटबंध के एलाइनमेंट के लिए प्रस्ताव सिंचाई विभाग द्वारा शीघ्र उपलब्ध कराने की बात कही गई है। वहीं पार्ट टू के अंतर्गत छह स्थानों पर एलीवेटेड फ्लाई ओवर प्रस्तावित किए गए हैं। पार्ट-तीन के अंतर्गत गोमती नदी के दांए तटबंध पर पिपराघाट से शहीद पथ तक बंधे का निर्माण करते हुए चार लेन सड़क बनाई जाएगी। इस हिस्से में सेना की जमीन के निस्तारण को लेकर बैठक जल्द प्रस्तावित की गई है। वहीं पार्ट-चार के अंतर्गत शहीद पथ से किसान पथ तक गोमती नदी के दोनों तटबंधों पर बंधा बनाते हुए चार लेन सड़क का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story