×

Lucknow News: लखनऊ में बड़े रैकेट का खुलासा, स्प्रिट से बना रहे थे नकली डीजल-पेट्रोल, तीन गोदाम पकड़े गए

राजधानी में सक्रिय एक शातिर गिरोह स्प्रिट से डीजल और पेट्रोल बनाने का रैकेट चला रहा था और इस मिलावटी तेल की सप्लाई दूसरे जिलों में भी कर रहा था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 12 Sep 2021 5:10 PM GMT
लखनऊ में स्प्रिट से नकली डीजल-पेट्रोल बनाने वाले बड़े रैकेट का खुलासा
X

लखनऊ में स्प्रिट से नकली डीजल-पेट्रोल बनाने वाले बड़े रैकेट का खुलासा

Lucknow News: राजधानी के आबकारी विभाग (Excise Department) की टीम ने पुलिस उद्योग व सप्लाई विभाग के सहयोग से नकली डीजल व पेट्रोल (diesel and petrol) बनाने वाले एक बहुत बड़े रैकेट का खुलासा किया है। हालाँकि आबकारी विभाग व पुलिस की टीम इस रैकेट से जुड़े कई लोगों को तो अब तक गिरफ्तार नहीं कर सकी हैं लेकिन इस रैकेट से जुड़ा एक व्यक्ति आबकारी विभाग व पुलिस की गिरफ्त में आ गया है। इस छापेमारी में नकली डीजल व पेट्रोल से भरे लगभग 50 ड्रम,100 खाली ड्रम व स्प्रिट से भरे कई छोटे भरे ड्रम पुलिस व प्रशासनिक टीम के हाथ लगे हैं। उद्योग, सप्लाई, आबकारी व पुलिस विभाग की छपेमारी का काम अब तक जारी है।

फिरोजाबाद जिले से मिला था इनपुट

एसएचओ ठाकुरगंज ने इस बड़ी छापेमारी के संदर्भ में बताया कि आज दिन में जिला आबकारी विभाग फिरोजाबाद ने लखनऊ जिला आबकारी अधिकारी को बताया गया कि राजधानी के थाना ठाकुरगंज इलाके में स्प्रिट से कुछ लोग डीजल पेट्रोल बनाकर सप्लाई करने के काम मे लगे हैं। इस सूचना के बाद जिला आबकारी अधिकारी लखनऊ ने अपनी टीम के साथ थाना पुलिस के सहयोग से एक संदिग्ध व्यक्ति को लालबाग से पकड़ लिया। जब उस व्यक्ति से पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो उसने स्प्रिट से नकली डीजल पेट्रोल बनने वाले गोदामों का पता बता दिया।


छपेमारी में नकली डीजल व पेट्रोल से भरे ड्रम मिले


तीन गोदामों में की जा रही है छापेमारी

इस युवक को पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने अपने साथ लिया और लालबाग के तीन गोदामों पर छापा मार दिया। जब छापेमारी करने पुलिस व आबकारी विभाग की टीम मौके पर गयी थी। तब ये तीनो गोदाम बन्द थे। पुलिस ने इनका ताला तोड़ दिया। इन तीनों गोदामों से स्प्रिट व नकली डीजल व पेट्रोल से भरे कई छोटे व बड़े ड्रम बरामद हुए । साथ में पुलिस व आबकारी टीम को 100 खाली ड्रम भी बरामद हुए हैं। इसके बाद जिला आबकारी अधिकारी ने उद्योग व सप्लाई विभाग की टीमों को भी मौके पर बुला लिया है। टीमों की अभी भी मौके पर छापेमारी जारी है।


नकली डीजल-पेट्रोल बनाने वाले बड़े रैकेट का खुलासा हुआ


नकली डीजल-पेट्रोल निर्मित करने का है ये बहुत बड़ा रैकेट

छापेमारी के इस अभियान में लगे लखनऊ के जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि इनके गिरोह का एक सदस्य फिरोजाबाद जनपद में भी पकड़ा गया था। उससे वहां के आबकारी टीम को पता लगा कि फिरोजाबाद जनपद में नकली डीजल व पेट्रोल बेचा जा रहा है। उसकी सप्लाई लखनऊ से की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि पूर्वांचल से लेकर वेस्ट यूपी के जिलों में काफी हद तक इसी रैकेट से जुड़े लोग स्प्रिट से नकली डीजल व पेट्रोल निर्मित कर सप्लाई करने के अवैध कारोबार में लगे हैं।

राजधानी के भी ग्रामीण इलाको में होती है सप्लाई

इस छापेमारी में लगीं टीमों को गिरफ्तार युवक ने बताया कि लखनऊ के ग्रामीण इलाकों में स्थित पेट्रोल पम्पों पर भी इस नकली डीजल व पेट्रोल की सप्लाई की जाती थी। जिला पूर्ति कार्यालय के अधिकारी का कहना है कि गिरफ्तार युवक से पूछताछ के बाद उन पेट्रोल पम्पो को भी चिन्हित किया जाएगा,जो इस गोरखधंधे के नेटवर्क से जुड़े हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story