×

Lucknow: डेढ़ साल बाद नगर निगम का आम सदन, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष, 18 एजेंडे तय

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही करीब डेढ़ साल बाद रविवार (25 जुलाई) को नगर निगम का आम सदन बुलाया गया है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Ashiki
Published on: 24 July 2021 5:09 PM GMT
Lucknow Municipal Corporation
X

लखनऊ नगर निगम

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही करीब डेढ़ साल बाद रविवार (25 जुलाई) को नगर निगम का आम सदन बुलाया गया है। जिसमें भारी शोर शराबे की उम्मीद जताई जा रही है। विपक्ष दलों के पार्षद नगर निगम और भाजपा को घेरने की तैयारी में हैं। इस बार आम सदन में 18 एजेंजे तय किए गए हैं। जिसे चर्चा के लिए सदन में रखा जाएगा। इसके अलावा इस बार सदन में कई ऐसे प्रस्ताव पर चर्चा होनी है, जिससे आम लोगों को राहत मिले। इसमें सबसे अहम निजी पार्किंग के खिलाफ नकेल कसने की तैयारी सबसे प्रमुख है। अभी लखनऊ में अस्पताल, मॉल, कॉम्प्लेक्स वाले मनमाने तरीके से पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली करते हैं। कई बार वह लोगों के विरोध करने पर उन्हें धमकाते भी हैं।

पार्किंग के लिए नए निमय तय

नगर निगम पार्किंग द्वारा तैयार नए प्रावधान में निजी संस्थानों को पार्किंग चलाने के लिए नगर निगम से मंजूरी लेनी होगी। इसके साथ कुछ शुल्क भी देना होगा। यहां तक की सड़क, चौराहों पर बस, रिक्शा, ऑटो और टैम्पों आदि खड़ा करने की जगह तय की जाएगी। उन लोगों से निर्धारित शुल्क वसूल किया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम प्राइम लोकेशन वाली जमीनों को लीज पर प्राइवेट बिल्डरों को दे सकता है। गोमती नगर स्थित अपट्रान बिल्डिंग वाली जमीन और लालबाग के दयानिधान पार्क के पास बनी सुपर मार्केट प्रमुख है।

बता दें पिछली सदन में भी बैक डोर से यह प्रस्ताव लाया गया था। हालांकि, उस पर स्थिति क्लीयर नहीं हुई थी। अब फिर से इसको लाया जा सकता है। अपट्रान बिल्डिंग की कीमत करीब 300 करोड़ रुपए है। 19142 वर्ग मीटर जमीन की कीमत DM सर्किल के रेट हिसाब से इस समय करीब 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है। बिल्डिंग को ध्वस्त कर इसे एग्रीमेंट या लीज पर बिल्डर को दिया जाएगा। लालबाग के दयानिधान पार्क के पास 11783 वर्ग मीटर जमीन पर कामर्शियल कांप्लेक्स बनाने का प्रस्ताव बनाया है। इसके लिए जमीन को लीज या बिल्डर एग्रीमेंट पर दिया जाएगा। डीएम सर्किल रेट के हिसाब से अभी इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है।

सदन में रखे जाएंगे ये प्रस्ताव

निगम के आम सदन में विकास नगर सेक्टर चार स्थित कल्याण मंडप व सामुदायिक केंद्र का किराया बढ़ाया जाए। वर्तमान में सामुदायिक केंद्र का किराया 13208 रुपए व कल्याण मंडप का 30950 रुपए है। इसको 25 हजार व 50 हजार रुपए करने की तैयारी है। हालांकि, इसपर विरोध होना तय है।

लखनऊ नगर निगम सीमा शुरू होने पर ओवर हेड और गैंट्री लगाई जाएगी। कानपुर रोड व रायबरेली रोड पर 25 लाख, सुल्तानपुर रोड व अयोध्या रोड पर 28 लाख, सीतापुर रोड व कुर्सी रोड पर 28 लाख तथा हरदोई रोड व मोहान रोड पर 27 रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

गोमती नगर के विराम खंड-2 में अटल क्रीडा स्थल को खेल प्रोत्साहन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। संचालन के लिए शुल्क प्रस्तावित किया गया है। बैडमिंटन के लिए एक हजार रुपए प्रति घंटा, वॉलीबाल-100 रुपए प्रति घंटे, क्रिकेट मैच आयोजन के लिए एक हजार रुपए प्रति घंटा, बासकेट बाल-1000 रुपए प्रति घंटा व टेनिस के लिए 500 रुपए प्रति घंटा शुल्क लगेगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story