×

Lucknow News: गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए होगा मोबाइल वैन का इंतजाम

जिला प्रशासन ने गर्भवती महिला के वैक्सीनेशन के लिए नया प्लान बानाया है जिसमें लाचार महिलाओें के लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था की गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Deepak Raj
Published on: 27 July 2021 3:05 PM GMT
DM lucknow durring Meeting
X

बैठक के दौरान लखनऊ के डीएम

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप सबसे ज्यादा राजधानी लखनऊ में था, कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार तेजी से वैक्सीन लगवा रही है। वैक्सीन लगाने के मामले में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्यों में है, अब लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला किया है। सोमवार को कलेक्ट्रेट में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में तमाम बिमारियों की समीक्षा के साथ ही जो अहम फैसला हुआ है वह काफी सराहनीय है।


प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)


जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को बचाने के लिए आदेश दिया है। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को वैन उपलब्ध कराने का निर्देश प्रशासन को दिया है। स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र हथियार कोरोना टीकाकरण है। हमें अधिक से अधिक लोगों को जागरूक कर कोविड टीकाकरण कराना होगा।

उन्होंने निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा गर्भवतियों को वैक्सीन लगाई जाए।अगर जरूरत पड़े तो गर्भवतियों को उनके घर से टीकाकरण केंद्र तक लाने के लिए मोबाइल वैन की सुविधा शुरू की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि 28 जुलाई से एक माह तक चलने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह (बीएसपीएम) के दौरान अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के चिह्नित बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाए। साथ ही नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी लाए जाए और बच्चों का नियमित टीकाकरण बढ़ाया जाए।

देश में 29689 नए मामले

देश में जानलेवा कोरोना वायरस के मामले अब धीरे धीरे कम हो रहे हैं, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 29 हजार 689 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 415 लोगों की मौत हो गई। देश में अब सक्रिय मामलों की कुल संख्या घटकर 3 लाख 98 हजार 100 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3 करोड़ 14 लाख 40 हजार 951 हो गई है। वहीं, इस महामारी से अबतक 4 लाख 21 हजार 382 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 42 हजार 363 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3 करोड़ 6 लाख 21 हजार 469 हो गई है।

यूपी में रिकवरी रेट 99 प्रतिशत

वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना से ठीक होने की दर उल्लेखनीय रूप से 99 फीसदी तक पहुंच गई है। यह अलीगढ़, बलरामपुर, हाथरस, बस्ती, महोबा, श्रावस्ती, एटा और फतेहपुर के 8 जिलों में सक्रिय और ताजा कोविड संक्रमण के रूप में शून्य हो गया है और उत्तर प्रदेश अब तेजी से कोरोना वायरस मुक्त होने की ओर बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों में परीक्षण किए गए 2,50,406 नमूनों में से केवल 43 का परीक्षण पॉजिटिव रहा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story