×

Lucknow News: एकेटीयू ने अपना 20 वां स्थापना दिवस मनाया, कई गणमान्य अतिथि रहे उपस्थित

एकेटीयू ने आज अपना 20 वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर कई गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहें।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 26 July 2021 2:27 PM GMT
Many dignitaries present at foundation day
X
स्थापना दिवस के अवसर पर उपस्थित गणमान्य अतिथि

Lucknow News: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्विद्यालय में कुलपति विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में स्थापना दिवस, समारोह मनाया गया। इस मौके पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के चेयरमेन अनिल डी सहस्रबुद्धे बतौर मुख्य अतिथि और प्राविधिक शिक्षा सचिव अलोक कुमार बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर विश्विद्यालय के प्रतिकुलपति विनीत कंसल ने विवि की प्रगति के बारे में बताया ।

स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर उपस्थित गणमान्य अतिथि


20 वर्षों में विश्वविद्यालय ने अविस्मरणीय प्रगति की है


उन्होंने बताया कि पिछले 20 वर्षों में विश्वविद्यालय ने अविस्मरणीय प्रगति की है। उन्होंने बताया कि विवि के घटक संस्थान आईईटी लखनऊ के 2 कमरों और 12 सम्बद्ध संस्थानों से शुरू हुआ सफर आज नए आयाम स्थापित कर चुका है। वर्तमान में विश्विद्यालय के पास भव्य ग्रीन कैम्पस है, जिसमें विश्व स्तरीय संसाधन और शोध प्रयोगशालाएं उपलब्ध हैं। साथ ही वर्तमान में 756 से ज्यादा संस्थान सम्बद्ध हैं।

विश्वविद्यालय में नामांकित छात्रों की संख्या लगभग 2.5 लाख है

इसके साथ ही इस समय में नामांकित छात्रों की संख्या लगभग 2.5 लाख है। उन्होंने बताया कि विवि द्वारा शोध और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कई विश्व स्तरीय प्रयोगशालाएं विवि के अकादमिक भवन में स्थापित किये हैं। उन्होंने बताया कि शोध कार्यों को बढ़ावा कई अनुदान योजनाएं संचालित की जा रही हैं। साथ ही साथ सभी कार्यों का डिजिटलीकरण किया गया है।उन्होंने बताया कि विश्विद्यालय द्वारा वर्तमान में प्रश्नपत्रों तक की डिलवरी ऑनलाइन की जा रही है। कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने कहा विवि प्राविधिक शिक्षा के सकारात्मक प्रगति के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विवि शैक्षिक कार्यों के साथ सामाजिक उत्थान और पुर्नवास के कार्यों से भी जुड़ा है।

उन्होंने कहा कि विवि स्थापना दिवस के अवसर पर ऐसे अध्ययनरत विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने जा रहा है, जिनके अभिभावकों का निधन कोरोना महामारी के कारण हुआ है। उन्होंने कहा स्थापना दिवस के अवसर पर 9 विद्यार्थियों को एक-एक लाख रूपये की सहायता धनराशि प्रदान की जा रही है। प्रो अनिल डी सहस्रबुद्धे ने कहा कि एकेटीयू गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा की सुनिश्चितता के लिए सफल प्रयास कर रहा है।

अन्य प्राविधिक विवि को एकेटीयू से सीख लेकर कार्य करने की आवश्यकता है..

ताकि प्राविधिक शिक्षा के विकास के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं। उन्होंने कहा कि देश के अन्य प्राविधिक विवि को एकेटीयू से सीख लेकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों का निधन हुआ है, ऐसे विद्यार्थियों की आर्थिक सहायता करना सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि एआईसीटीई द्वारा स्वनाथ योजना का आरंभ किया गया है, जिसमें ऐसे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

शिक्षा सचिव अलोक कुमार ने कहा कि एकेटीयू प्रदेश के बेहतरीन विश्वविद्यालयों में से एक है। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा में गुणवत्ता की सुनिश्चितता के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विवि के समस्त सम्बद्ध संस्थानों को एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए प्रयास करने चाहिए।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story