×

Lucknow News: योगी के फरमान से नाराज हैं बकरा व्यापारी

बकरीद पर योगी सरकार का फरमान का असर राजधानी में देखने को मिल रहा है।

Sandeep Mishra
Published on: 14 July 2021 2:37 PM GMT
Bakrid
X

बकरीद के लिए बकरे (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: बकरीद पर योगी सरकार का फरमान का असर राजधानी में देखने को मिल रहा है। सरकार ने कोरोना के मद्दे नजर यह फरमान जारी किया है कि इस बार बकरा बाजार नहीं लगेगा। इसको लेकर बकरा बाजार लगवाने वाले ठेकेदारों में बेहद असमंजस की स्थिति है।

बुधवार को जब शहर में लगने वाले बकरा बाजार का सर्वे किया गया तो सुबह 12 बजे के लगभग शहर के टीले वाली मस्जिद के पास लगने वाले बकरा बाजार में बिकने वाले बकरों की संख्या न के बराबर नजर आयी। यहां कुर्बानी के बकरों के खरीददार भी कम नजर आए हैं। लेकन दुबग्गा के पास सीतापुर रोड पर सड़क के किनारे एक खुले मैदान पर बकरा बाजार लगा हुआ मिला।

योगी सरकार के फरमान को लेकर है तनाव

शहर के दुबग्गा के पास सीतापुर रोड पर लगे बकरा बाजार में योगी सरकार के फरमान को लेकर बकरा व्यापारियों में तनाव देखने को मिला है। इसीलिए इस बकरा बाजार में मौजूद पुलिस टीम भी व्यापारियों को बकरा बाजर लगाने से रोकने में परहेज नहीं कर रही है। जानकरी करने पर पता चला कि इस बाजार में मौजूद पुलिस बल व्यापरियों से सड़क से हटकर बाजार लगाने व भीड़ न लगने देने, सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बकरा बाजार लगाने की हिदायतें दे रहा था। इस बकरा बाजार में मौजूद पुलिस बल ने मौके पर कवरेज करने गए न्यूजट्रैक की टीम को कवरेज करने से भी रोक दिया। पुलिसकर्मी ने हमें बताया कि बाजार में तनाव है, अगर आप ज्यादा देर तक वीडियो व फोटो बनाएंगे तो यहाँ आपके साथ पत्थरबाजी भी हो सकती है। बता दें कि बकरा बाजार में सोशल डिस्टेंस का भी पालन नहीं किया जा रहा था।

सरकार के आदेश को बताया गलत

शहर के दुबग्ग्स बाजार के सीतापुर रोड स्थित बकरा बाजार में मौजूद बकरा व्यापारियों ने बताया कि बकरीद के चलते योगी सरकार का यह आदेश बहुत सही नहीं है। इन व्यापारियों ने कहा कि अगर इस बकरा बाजार नहीं लगेगा तो फिर लोग कुर्बानी के लिये बकरे कहाँ से खरीदेंगे? व्यापरियों ने बताया कि अगर इस बार बकरे के बाज़ार नहीं लगे तो व्यापारियों का काफी नुकसान होने वाला है।

बकरीद पर न्यजट्रैक से पुलिस कमिश्नर बोले


लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने इस मुद्दे पर न्यजट्रैक से बात करते हुए बताया कि कोरोना के मद्दे नजर बकरा बाजार पर वैन तो है, लेकिन अभी एक सप्ताह का समय है। बकरा बाजार लगवाने का कोई बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा। फुटकर व सीमित संख्या में ही बाजार लगवाने की इस बार व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि राजधानी में पकड़े गए आतंकियों के कारण एलआईयू समेत कई खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। जो बकरीद पर संदिग्धों पर अपनी नजर रखेंगे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story