×

CBSE Board 12th Result 2021: 12वीं सीबीएसई के आए रिजल्ट, लखनऊ में बच्चों ने मनाया जश्न

लखनऊ में जैसे ही CBSE के 12 वीं के रिजल्ट आए, बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्कूल पहुंचे बच्चों का स्कूल के प्रिंसिपल ने माला पहना कर स्वागत किया।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Ashiki
Published on: 30 July 2021 12:19 PM GMT
CBSE Board 12th Result 2021
X

 रिजल्ट आते ही खुशी से झूमते बच्चे (Photo- Ashutosh Tripathi)

CBSE Board 12th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है। बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं।


राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जैसे ही सीबीएसई के 12 वीं के रिजल्ट आए, बच्चों के ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्कूल पहुंचे बच्चों का स्कूल के प्रिंसिपल ने माला पहना कर स्वागत किया।


आपको बता दें कि इस बार 99.37 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं, जिनमें 99.67 प्रतिशत लड़कियां, 99.13 प्रतिशत लड़के शामिल हैं।


गौरतलब है कि कोरोना की वजह से लगभग सभी राज्य सरकारों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। इस कारण रिजल्‍ट स्कूलों के आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर घोषित किया गया है।


छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बीते साल की तरह इस साल भी बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज कक्षा 12 के छात्रों का परिणाम दोपहर 2 बजे घोषित कर दिया है। सीबीएसई के 16 लाख से ज्यादा 12वीं के छात्रों का परिणाम जारी कर दिया गया है।


सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई समेत तमाम राज्य बोर्डों को 10वीं, 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी करने के लिए 31 जुलाई तक डेडलाइन दी थी।


वहीं CBSE बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 जारी किए जाने की घोषणा होते ही सीबीएसई 12वीं के लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है।


रिजल्ट जारी होने के बाद से छात्रों की खुशी का ठिकाना न रहा। छात्र खुशी से झूम उठे। स्कूल में भी आज बच्चों का मालाओं के साथ स्वागत किया गया।


सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जो इस साल रद्द कर दी गई थी।


महामारी को देखते हुए बोर्ड ने अपने इतिहास में पहली बार परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया और इसके बजाय छात्रों का उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया।


जिसके तहत कक्षा 10, 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम जारी किए गए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story