×

Lucknow News: कमिश्नरेट पुलिस की बड़ी कार्रवाई, माफिया अजमत अली की अरबों की संपत्ति कुर्क

Lucknow News: लखनऊ की कमिश्नरेट पुलिस ने भू-माफिया अजमत अली और उसके पुत्र की अवैध रूप से बनाई गई सम्पत्तियों को कुर्क कर दिया है।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 26 July 2021 1:32 PM GMT
Lucknow News
X

सरकारी जमीनों पर बनी भू-माफिया अजमत अली की संपत्ति

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राजधानी लखनऊ (Lucknow) की कमिश्नरेट पुलिस (Commissionerate Police) ने भू-माफिया अजमत अली और उसके पुत्र की अवैध रूप से बनाई गई सम्पत्तियों को आज कुर्क कर दिया है। कुर्क की गई इन सम्प्पतियों की कीमत दो अरब चौवन करोड़ दो लाख दो हजार नौ सौ इक्वायन रुपये है।

उत्तर प्रदेश में यह अब तक सबसे बड़ी कुर्की कार्रवाही बतायी जा रही है।आरोपी अजमत अली राजधानी लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र ग्राम घैला का रहने वाला है। इस शातिर भू-माफिया ने अपराध के माध्यम से इन सम्पत्तियों को हासिल किया था।

भू-माफिया अजमत अली की इन संपत्तियों को पुलिस ने जब्त किया

भू-माफिया अजमत अली व उसके पुत्र तथा उसके ट्रस्ट के नाम से उसके घैला गांव में स्थित जिन सम्पत्तियों को आज सीज किया गया है,उसमें कुमार इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड हॉस्पिटल,एमबीबीएस बॉयज हॉस्टल,करियर पी जी इंस्टीयूट ऑफ डेंटल साइंस एंड हॉस्पिटल,नर्सिंग होम,स्टेडियम, भवन,इंटर्न बॉयज हॉस्टल,कैम्पस,बीडीएस गर्ल्स हॉस्टल,बीडीएस गर्ल्स हॉस्टल समेत कई इमारतें हैं इन इमारतों को भु-माफिया अजमत अली ने अपने गैंग के सहयोग से सरकारी जमीनों पर कब्जा कर बनाया था। पुलिस ने उसके विभिन्न खातों को भी सीज कर दिया है।

पुलिस ने अजमत अली की अवैध संपत्तियों की कुर्की की


पुलिस ने आज 420 जैसी विभिन्न धाराओं में आठ मामले दर्ज किए

पुलिस ने बताया कि अजमत अली पर राजधानी के मड़ियांव थाने में 420 जैसी विभिन्न धाराओं में आठ मामले आज भी रजिस्टर्ड किए हैं।जबकि उसके पुत्र पर मोहम्मद इकबाल पर मणियांव थाने में तीन मामले दर्ज हैं। भू-माफिया अजमत अली एक गरीब परिवार से था।धन कमाने की ललक ने इसे गिरोहबंद भू-माफिया बना दिया।

ट्रस्ट की आड़ में सरकारी जमीनों पर किया कब्जा

विगत वर्ष 1988 में उसने निसार अली नामक शख्स के यहाँ 1200 सौ रुपये प्रति माह की पगार पर नौकरी कर ली। फिर उसने विगत वर्ष 1995 में कैरियर एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के निर्माण किया। इसी ट्रस्ट की आड़ में उसने सरकारी जमीनों पर कब्जा करना शुरू किया और आज दो अरब से भी अधिक अवैध सम्पत्ति अर्जित कर ली। जिन्हें आज पुलिस ने कुर्क कर लिया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story