×

Black Fungus के मरीजों में लगातार आ रही कमी, KGMU में पिछले 24 घंटों में एक रोगी हुआ भर्ती

राजधानी के अस्पतालों में म्यूकोरमोसिस (Mucormycosis) यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले कम आ रहे हैं।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Ashiki
Published on: 12 July 2021 3:42 PM GMT
दिल्ली में ब्लैक फंगस के 500 मामले
X

ब्लैक फंगस (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी के अस्पतालों में म्यूकोरमोसिस (Mucormycosis) यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले कम आ रहे हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले क़रीब दो-तीन हफ़्तों से ब्लैक फंगस के मरीज़ों में लगातार कमी देखी जा रही है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर आने के बाद जब ब्लैक फंगस ने दस्तक दी, तब शुरुआती दौर में इस बीमारी ने भी लोगों को दिक्कत में डाल दिया था। मग़र, अब हालात कुछ सुधरते हुए नज़र आ रहे हैं।

पिछले 24 घण्टों में लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में एक मरीज़ भर्ती हुआ है। वहीं, लोहिया अस्पताल से कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

अब तक 531 रोगी आए सामने

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक- अभी तक म्योकोरमोसिस अर्थात ब्लैक फंगस के 531 रोगी भर्ती अथवा परामर्श हेतु आए हैं। यह वर्तमान में भर्ती रोगियों की संख्या नहीं है, अभी तक KGMU में आये रोगियों की संख्या है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घण्टों में एक रोगी भर्ती हुआ है। वहीं, पिछले 24 घंटों में किसी भी मरीज़ की शल्य चिकित्सा यानि सर्जरी नहीं की गई है। डॉ. सुधीर ने बताया कि केजीएमयू में पिछले 24 घंटों में किसी रोगी की मृत्यु नहीं हुई है। तो, पिछले 24 घंटों में एक रोगी को डिस्चार्ज किया गया है।

लोहिया अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक- पिछले दो-तीन हफ़्तों से ब्लैक फंगस के एक भी मरीज़ नहीं भर्ती हुए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story