×

Lucknow News: पिछले 24 घंटे में Covid 19 के आए 40 नए मामले, नवनीत सहगल ने कहा- अस्पतालों में ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था की जा रही

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेशभर से 40 नए मामले सामने आए हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 19 July 2021 1:25 PM GMT (Updated on: 19 July 2021 1:54 PM GMT)
Covid 19
X

कोरोना मरीज की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: सोमवार को अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेशभर से 40 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कोरोना वायरस की तीसरी लहर के मद्देनजर भी जानकारी की। साथ ही अपर मुख्य सचिव ने अस्पतालों में चल रही तैयारियों से भी अवगत कराया।

नवनीत सहगल की प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें

• प्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत कमजोर हुआ है। बीते 24 घंटे में केवल 40 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामले घटकर 1,188 रह गए हैं। इसका श्रेय मुख्यमंत्री के '3T' की विशेष रणनीति को जाता है।

• प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग तेज गति से संचालित है। विगत 24 घंटों में 2,18,725 सैंपल की जांच की गईं। अब तक कुल 6.25 करोड़ से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है, जो देश में सर्वाधिक है।

• निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों की ट्रेसिंग का अभिनव प्रयोग सिर्फ उत्तर प्रदेश में हो रहा है। प्रदेश की निगरानी समितियां व स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा अब तक 17 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंची हैं।

• प्रदेश में संक्रमण बेहद कम होने के बावजूद टेस्टिंग में कमी नहीं की जा रही है। परिणामस्वरूप समय पर नए रोगियों की पहचान कर उन्हें उचित इलाज दिया जा रहा है और संक्रमण का फैलाव नियंत्रण में है।

• प्रदेश में कोविड टीकाकरण की रफ़्तार तेज गति से संचालित है। अब तक वैक्सीन की कुल 4.3 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है।

• संभावित तीसरी लहर से सबका बचाव करने के लिए प्रदेश सरकार समुचित व्यवस्थाएं कर रही है।

• प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में 6,000 से अधिक व सरकारी अस्पतालों में 1,300 से अधिक PICU बेड की व्यवस्था की जा चुकी है।

• प्रदेश के सभी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था की जा रही है। ऑक्सीजन के 548 नए प्लांट स्वीकृत कर दिए गए हैं, जिसमें से 179 प्लांट क्रियाशील हो गए हैं।

• कोरोना काल में मुख्यमंत्री द्वारा 18 मंडलों व 40 जनपदों का निरीक्षण किया गया। सभी व्यवस्थाएं उनके मार्गदर्शन में हुईं और उनके निर्देशन में निकलकर आए मॉडल की बदौलत प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है।

बीते 24 घंटे में केवल 40 नए मामले

लोकभवन में हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में 2,18,725 सैंपल की कोविड जांच की गई, जिसमें 40 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 99 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं

लोकभवन में हुई बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'प्रदेश में अब तक 6,25,90,185 सैंपल की कोविड जांच की जा चुकी है। जनपद अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कासगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,188 है।'

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story