×

Lucknow News: सौरभ श्रीवास्तव ने दी पीएचडी की मौखिक परीक्षा

मनोविज्ञान विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय के शोधार्थी सौरभ श्रीवास्तव ने अपनी पीएचडी मौखिक परीक्षा दी।

Krantiveer
Published on: 24 July 2021 3:40 PM GMT (Updated on: 24 July 2021 3:41 PM GMT)
Saurabh Srivastava
X

सौरभ श्रीवास्तव की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: मनोविज्ञान विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय के शोधार्थी सौरभ श्रीवास्तव ने अपनी पीएचडी मौखिक परीक्षा दी। उनका शोध लिंग और कामुकता के क्षेत्र में था। समलैंगिकता के क्षेत्र में मनोविज्ञान विभाग में ये पहला शोध है। उनके शोध का मुख्य फोकस एमएसएम (पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुष) के जीवन की गुणवत्ता पर था। इस शोध को डॉ. अर्चना शुक्ला, सहायक प्रोफेसर और समन्वयक मनोविज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा निर्देशित किया गया था। श्रीवास्तव ने कहा कि अनुसंधान का उद्देश्य ये पता लगाना था कि आशावाद, सामाजिक समर्थन और उनके द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले बचाव के उपाय, एमएसएम आबादी के जीवन की गुणवत्ता की भविष्यवाणी कैसे करते हैं।

अध्ययन के परिणाम से ये निष्कर्ष निकला कि जनसंख्या के इस वर्ग द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रमुख बचाव रणनीतियों में उनकी पहचान को स्वीकार करना, उनके विचारों को सकारात्मक रूप से बदलना, नकारात्मक विचारों या घटनाओं से खुद को विचलित न करना शामिल था। अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना भी एमएसएम द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली प्रमुख रणनीतियों में से एक पाया गया। लेकिन भावनाओं को अभिव्यक्त करना और साझा करना काफी हद तक उनके अपने समुदाय के सदस्यों तक ही सीमित था।

शोध परिणामों से यह भी पता चला कि वर्तमान में उन्हें सामाजिक समर्थन मिल रहा है, लेकिन उनकी इष्टतम भलाई के लिए आवश्यक सहायता का अभी भी अभाव है, क्योंकि उनके लिए समर्थन का प्रमुख स्रोत उनके अपने समुदाय के सदस्यों और गैर सरकारी संगठनों तक सीमित है। एमएसएम के जीवन की गुणवत्ता काफी हद तक उनके परिवार के महत्वपूर्ण सदस्यों और दोस्तों से मिलने वाले सामाजिक समर्थन, भविष्य के बारे में आशावादी होने और जीवन की यात्रा में कठिनाइयों और संघर्षों को दूर करने के लिए स्वस्थ मुकाबला रणनीतियों का उपयोग करने से प्रभावित होती है।

डॉ. शुक्ला ने कहा कि समलैंगिकों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और उन्हें समाज में स्वीकार करने के लिए हस्तक्षेप करने की दिशा में सोचना और काम करना महत्वपूर्ण है। समाज का एक वर्ग होने के नाते, जो अभी भी स्वीकार किए जाने के लिए संघर्ष कर रहा है। ऐसे शोधों का होना जरूरी है जो उनकी भलाई और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जो नीति निर्माताओं को इस समुदाय के उत्थान और विकास में योगदान करने में मदद करेंगे। पीएचडी वाइवा मौखिक परीक्षा में बाह्य परीक्षक, मनोविज्ञान विभाग के संकाय शिक्षक, मनोविज्ञान विभाग के शोध छात्रों ने भाग लिया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story