×

Lucknow News: अमित शाह करेंगे लखनऊ में फॅारेंसिक साइंसेज का शिलान्यास, डीजीपी ने लिया तैयारियों का जायजा

प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल ने फॅारेंसिक साईंसेज का दौरा कर गृह मंत्री अमित शाह के आने को लेकर तैयारियों का जायजा लिया।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 29 July 2021 6:17 PM GMT
DGP Mukul Goyal Photo take4n from social media
X
डीजीपी यूपी मुकुल गोयल ( फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow News:उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल और एसीएस होम अवनीश अवस्थी सरोजनी नगर पहुँचे और उन्होंने सरोजनी नगर के पिपरसंड बन रहे उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फॉरेंसिक साइंस का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर भी रहे मौजूद। बताया जा रहा है कि 1 अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फॉरेंसिक साइंस का शिलान्यास करेंगे।


फाइल फोटो ( फोटो -सोशल मीडिया)


50 एकड़ भूमि में उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ फॅारेंसिक साइंसेज का निर्माण कराया जा रहा है

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आपराधिक मामलों के शीघ्र निस्तारण के लिए एक फॅारेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट की आवश्यकता देखते हुए लखनऊ में इंस्टीट्यूट ऑफ फॅारेंसिक साइंसेज इंस्टीट्यूट को स्थापित करने का निर्णय लिया है। पुलिस प्रशासन और फॅारेंसिक साइंस के क्षेत्र में अध्ययन के लिए लखनऊ की तहसील सरोजनीनगर में 50 एकड़ भूमि में उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ फॅारेंसिक साइंसेज का निर्माण कराया जा रहा है।

आधुनिक सुविधाएं और प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है,

एनएफएसयू द्वारा वैज्ञानिक अपराध जांच के क्षेत्र में आधुनिक सुविधाएं और प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किया जा रहा है, जो इस संस्थान के परिसर में पांच एकड़ भूमि पर अलग इकाई के रूप में होगा। ये सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस, डीएनए परीक्षण के क्षेत्र में केंद्रीय गृह मंत्रालय के सहयोग से अलग से स्थापित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑ फॉरेंसिक साइंसेज एवं डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर भी किये गए है। इसी के शिलान्यास के लिए गृहमंत्री अमित शाह 1 अगस्त को आ रहे है। इसके बनने से यूपी में अपराधियों को सजा दिलाने में मदद मिलेगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story