×

Lucknow: आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर DM ने की बैठक, शहीदों के परिवारजनों का होगा सम्मान

आजादी का अमृत महोत्सव-75 वर्ष मनाये जाने की तैयारी को लेकर कलेक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बैठक की।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Ashiki
Published on: 5 Aug 2021 5:48 PM GMT
Lucknow
X

आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर DM ने की बैठक

लखनऊ: आजादी का अमृत महोत्सव-75 वर्ष मनाये जाने की तैयारी को लेकर कलेक्ट्रेट स्थित एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बैठक की। बैठक में डीएम ने निर्देश दिया गया कि आजादी का अमृत महोत्सव की कार्य योजना बनाकर शुक्रवार तक प्रस्तुत कर दी जाए जिससे जल्द से जल्द सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण किया जा सके।

जिलाधिकारी ने बताया कि अमृत महोत्सव में लखनऊ (Lucknow) के विकास, इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम आदि से सम्बन्धित छोटे-छोटे महोत्सव आयोजित किये जायें। जिससे जनपदवासियों विशेषकर युवाओं को लखनऊ के विकास, इतिहास व स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जानकारी हासिल हो सके। डीएम अभिषेक प्रकाश (Lucknow DM Abhishek Prakash) ने निर्देश दिया कि नगर में मुख्य 4 चौराहों पर बैलून लगाये जाये जिस पर आजादी का अमृत महोत्सव का 75 वर्ष लिखा हो। सभी चौराहों की साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अटल चौराहा, घण्टाघर, बाराविरवा, चारबाग, पालीटेक्निक, में सूचना विभाग द्वारा एलईडी के माध्यम से प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही शहीदों के परिवार जनों को सम्मानित किया जाये। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जन सामान्य द्वारा राष्ट्रगान गाते हुए विडियो अपलोड करें। स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन से सम्बन्धित महत्वपूर्ण घटनाओं/कार्यक्रमो का डिजिटाइजेशन किया जाये।


जिलाधिकारी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से सम्बन्धित स्थलों, शहीद स्मारको एवं शहीदों के ग्रामों के विकास कार्यो की योजना बनायी जाये इन स्थलों पर स्वाबलम्बन स्वदेशी एवं स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम किये जाये। दूरदर्शन आकाशवाणी के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन विषयक क्विज कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाये। शहीदों की प्रतिमाओं पर मल्यापर्ण व दीप प्रज्जलित किये जाये।

इस अवसर पर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी अश्वनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी केपी सिंह, अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Ashiki

Ashiki

Next Story