Lucknow News: ''स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाइफ संस्था'' का खेल साक्षरता प्रसार वाहन सहायक सिद्ध होगा: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि यह अभियान खेल एवं खेल भावना के उत्थान के लिए बहुत ही सहायक साबित होगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Dharmendra Singh
Published on: 29 July 2021 8:56 PM GMT
Lucknow News
X

कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व अन्य (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow News: उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने आज ''स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाइफ संस्था'' संस्था द्वारा पूरे प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहित करने व खेलों की महत्ता को जन जन तक पहुंचाने वाली खेल प्रवेशिका का विमोचन तथा खेल साक्षरता प्रसार वाहन को रवाना किया। उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि खेल प्रतिभाओं को तराशने व खेलों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए खेल साक्षरता प्रसार वाहन सहायक सिद्ध होगा और इन प्रयासों का दूरगामी परिणाम होगा। उन्होंने कहा कि जब तक लोग खेलों के बारे में जानेंगे नही, खेलों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखेंगे तब तक खेल संस्कृति विकसित नहीं हो सकती।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि यह अभियान खेल एवं खेल भावना के उत्थान के लिए बहुत ही सहायक साबित होगा। इससे देश में खेल साक्षरता को बढ़ावा मिलेगा, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में खेलों के प्रति जागरुकता बढ़ेगी।


उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों में खेलों के प्रति रूचि को बढ़ावा देकर ही वैश्विक स्तर की प्रतिस्पर्धा में देश को अधिक से अधिक मेडल प्राप्त हो सकेगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में भी प्रयत्न किए जाएंगे।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा को स्पोर्ट्स एवे आफ लाइफ संस्था द्वारा ज्ञापन भी सौंपा गया, जिसमें प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में खेल को बढ़ावा दिए जाने संबंधी विभिन्न मांगे रखी गई है।


संस्था के अध्यक्ष डाॅ कनिष्क पांडेय ने कहा कि देश में खेल साक्षरता महज पांच प्रतिशत है और महिलापन के बीच तो यह मात्र ढाई प्रतिशत ही है। ऐसी स्तिथि में लोगों को खेल साक्षर बनाये बिना ओलम्पिक खेलों में देश की प्रभावशाली उपस्थिति दूर की कौड़ी जैसी है। उन्होंने कहा कि खेल साक्षरता प्रसार वाहन इस दिशा में एक पहल है जो कि गाज़ियाबाद से 9 जुलाई से होकर प्रदेश के सैकड़ों गाँवों दर्ज़न कस्बो और कई जिलों में होते हुए प्रथम चरण में अपनी यात्रा का समापन लखनऊ में कर रही है। उन्होंने कहा कि लखनऊ में खेल के मैदानों की स्थिति के बारे में एक शोधपरक रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है जो शीघ्र ही सरकार को सौंपी जायेगी।
इस अवसर पर द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित गौरव खन्ना, अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित विजय सिंह चौहान तथा रणवीर सिंह, पैराओलंपियन पलक कोहली सहित अन्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी उपस्थित थे।

कौन हैं कनिष्क पांडेय

कनिष्क पांडेय एक बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। कनिष्क ने सेंट फ्रांसिस काॅलेज, लखनऊ से पढ़ाई की है। सेंट इस्टीफन काॅलेज, दिल्ली से ग्रेजुएशन किया है। सीएलसी यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से एलएलबी किया है। कनिष्क ने चार वर्षों तक खेलों पर स्वतंत्र रूप से शोध किया है। खेलों को मौलिक अधिकार का दर्जा दिलाने के लिए सभी स्तरों पर प्रयासरत हैं और इसे कानूनी जामा पहनाने के लिए कनिष्क द्वारा दायर पीआईएल सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वीकार की जा चुकी है।
कनिष्क ने माॅडल स्पोर्ट्स विलेज विकसित करने की भी कार्ययोजना तैयार की है और मुजफ्फरनगर में देश का पहला स्पोर्ट्स विलेज विकसित किया जा रहा है। उनकी खेलों के शोध पर निम्न पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं जैसे 'स्पोर्ट्स ए वे ऑफ लाइफ, Know Sports, खेल प्रवेशिका, चलो खलों की ओर।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story