×

Lucknow News: फेसबुक से हुआ फ्रॉड, पीड़ित शिक्षक काट रहे पुलिस थाने के चक्कर

राजधानी के कृष्णा नगर थाने में एक जीव विज्ञान के प्रवक्ता पिछले दो दिन से थाने के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अपनी रिपोर्ट अब तक दर्ज नहीं करवा पाए हैं।

Sandeep Mishra
Written By Sandeep MishraPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 10 July 2021 9:59 AM GMT
Froud case
X

जीव विज्ञान के प्रवक्ता से फ्रॉड करने वालों ने 10 हजार रुपये की डिमांड की pic(social media)

Lucknow News: राजधानी में साइबर क्राइम पीड़ितों की थानों में आसानी से मामले दर्ज नहीं किये जा रहे हैं। जबकि महकमे के उच्च अधिकारीयों ने पीड़ितों की तत्काल रिपोर्ट दर्ज कर उन पर अविलम्ब जाँच कर कार्रवाही करने के आदेश थानों को दिये गये हैं।

राजधानी के कृष्णा नगर थाने में एक जीव विज्ञान के प्रवक्ता पिछले दो दिन से थाने के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अपनी रिपोर्ट अब तक दर्ज नहीं करवा पा रहे हैं। कल सुबह 10 बजे जब शिक्षक थाना कृष्णा नगर थाने गए तो थाने के इंस्पेक्टर ने उन्हें प्रमाणों के साथ अपना प्रार्थना पत्र देने को कहा। जब प्रार्थना पत्र थाने में ले लिया गया तब थाने के डे अधिकारी ने उनसे कहा कि वे अब भोला खेड़ा चैकी पहुंचे।

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर किया फ़्रॉड (concept image)pic(social media)

उनके इस मामले की जांच भोलाखेड़ा चैकी इंचार्ज हरेंद्र सिंह ही करेंगे। जब शाम को पीड़ित शिक्षक भोलाखेड़ा चैकी पहुंचे तो चैकी इंचार्ज उन्हें यह ज्ञान देने लगे कि क्या फायदा है रिपोर्ट लिखवाने से? आपके साथ फेसबुक के माध्यम से फ्राड करने वाले आरोपी बाहर रहते हैं। आगे चैकी इंचार्ज हरेंद्र ने इस पीड़ित शिक्षक को यह भी ज्ञान दिया है कि जब साइबर फ्राड से बच गए हो तब क्यो एफआईआर दर्ज करवा रहे हो, बस अब एलर्ट रहना है। थाना कृष्णा नगर की भोलाखेड़ा चैकी इंचार्ज की इस तरह की बातचीत यह संकेत दे रही है कि जैसे चैकी इंचार्ज साइबर फ्राड्स से मिले हुए हों?

यह है पूरा मामला

राजधानी के कृष्णा नगर इलाके के रहने वाले जीव विज्ञान के प्रवक्ता से सायबर फ्राडो ने अपने जाल में फंसा कर 10 हजार रुपये डिमांड की हैै। लेकिन अब तक ये सायबर फ्रॉड गैंग उनसे धन की वसूली नहीं कर पाया है। लेकिन ये शिक्षक उनका चेहरा जमाने के सामने लाने के लिये इस रैकेट का खुलासा करना चाहते हंै। बस इसीलिये अपनी एफआईआर दर्ज करवाना चाहते हैं। न्यज ट्रैक से बात करते हुए इस शिक्षक में बताया कि कुछ दिन पूर्व किसी महिला पायल रॉय के नाम से उन्हें एफबी पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। जिसे उन्होंने स्वीकार कर ली। शुरुआत में उक्त महिला ने इस शिक्षक से ऑन लाइन क्लासेज के विषय पर चैटिंग शुरू की। बाद में उसने उनसे दोस्ती बढ़ाते हुए जीव बिज्ञान की कोचिंग देने की बात करते हुए इन्हें वीडियो कॉलिंग के लिये राजी कर लिया।

उक्त महिला व जीव विज्ञान के प्रवक्ता के बीच एक दो बार वीडियो कॉलिंग हुई उसके बाद उस महिला ने एक दिन प्रवक्ता जी के व्हट्सएप नम्बर पर एक महिला के साथ उनका एक वीडियो सेंड कर दिया। बस यही से इस कहानी में मोड़ आ गया। पहले उक्त महिला ने व्हट्सएप नम्बर पर 10 हजार रुपये की डिमांड की। जब प्रवक्ता जी ने उसकी डिमांड नहीं मानी तो फिर दो दिन पश्चात उनके मोबाइल के व्हाट्सएप नम्बर किसी शख्स का फोन आता है। वो बताता है कि यू ट्यूब पर उनका एक अश्लील वीडियो पड़ा है। उस शख्स ने इन्हें यह भी समझाया कि अगर वो यह वीडियो यू ट्यूब से हटवाना चाहते हैं और अपनी बदनामी से बचना चाहते हैं तो उसी महिला से बात करें।

सायबर सेल ने भेज दिया थाने

इसके बाद इस प्रवक्ता ने इन सायबर फ्रोडो को गिरफ्तार करवाने के लिये हजरत गंज स्थित सायबर सेल से सम्पर्क किया। वहाँ के प्रभारी मथुरा राय ने जीव विज्ञान के प्रवक्ता से कहा कि वे सिर्फ शिकायत दर्ज कर फिलहाल आरोपी का एफबी एकॉउंट ब्लॉक कर देंगे। लेकिन अगर आरोपियों की गिरफ्तारी करवानी है तो पहले सम्बंधित थाने में एफ आई आर दर्ज करवाओ तभी यह कार्रवाही सम्भव हो पाएगी। जबकि कृष्णा नगर थाने के भोला खेड़ा चैकी इंचार्ज हरेंद्र इस शिक्षक को टरका ही नहीं रहे बल्कि एफआईआर न लिखवाने का ज्ञान भी बांट रहे हैं। जबकि इस पीड़ित शिक्षक यह मंशा है कि एफआईआर लिखने के बाद सायबर फ्रोडो के इस गैंग का खुलासा हो जिससे अन्य लोग भी इस गैंग के शिकार होने से बच जाएंगे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story