×

UP News: मर चुकीं 261 विधवाओं को जा रही पेंशन, फर्जीवाड़े के खुलासे से अफसरों की उड़ी नींद

उत्तर प्रदेश में विधवा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि विभाग ने मर चुकीं 261 विधवाओं को पेंशन जारी कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 27 July 2021 3:58 AM GMT (Updated on: 27 July 2021 4:24 AM GMT)
Large-scale fraud in Widow Pension Scheme exposed
X

विधवा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

UP News: उत्तर प्रदेश में विधवा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। जांच में पता चला है कि विभाग ने स्वर्ग सिधार चुकीं 261 विधवाओं को पेंशन जारी कर दिया है। यहां तक कि दोबारा शादी करने वाली 68 महिलाओं को भी अफसरों ने सौगात बांट दी। इस बड़े फर्जीवाड़ा के खुलासे के बाद सभी विधवा पेंशन का लाभ पाने वाली लाभार्थियों का सत्यापन कराया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई होगी।

बता दें कि जिले में कुल 59331 महिलाओं को विधवा पेंशन मिलती है। विधवा महिलाओं के खाते में हर महीने 500 रुपए आते हैं। हर साल विधवा महिलाओ का सत्यापन प्रोबेशन विभाग की ओर से कराया जाता है। अभी तक कराए गए सत्यापन में 12532 विधवा पेंशन का सत्यापन हो चुका है। इसमें बड़े पैमाने पर कमियां सामने आई हैं।

मर चुकी 261 विधवा महिलाओं को पेंशन

जांच में पता चला है कि 261 विधवा महिलाएं मर चुकी हैं फिर भी उनको हर महीने पेंशन जा रही है। इसी तरह से 68 अपात्रों को भी विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा है। इसमें से कई ने दोबारा शादी कर ली। कई जिला छोड़ चुकी हैं। फिर भी सबको लाभ मिल रहा है। फर्जीवाड़े की जानकारी होने के बाद सीडीओ ने सभी आवेदनों की जल्द से जल्द जांच कराने का निर्देश दिया है।

परिजनों से रिकवरी की तैयारी: फोटो- सोशल मीडिया

परिजनों से रिकवरी की तैयारी

अब सभी अपात्र विधवाओं के परिजनों से रिकवरी की तैयारी जिला प्रोबेशन विभाग करने जा रहा है। इसी तरह से दोबारा शादी समेत 68 अपात्रों से भी रिकवरी होगी। इसके लिए पूरी सत्यापन रिपोर्ट तलब की गई है। हर साल जांच के बावजूद फर्जी तरीके से विधवा पेंशन जाने के दोषी अफसरों पर भी कार्रवाई होगी। बता दें कि इससे पहले शादी अनुदान, पारिवारिक लाभ और कन्या सुमंगला योजना में फर्जीवाड़ा का खुलासा हो चुका है।

मर चुके व दोबारा शादी कर चुकी विधवाओं के खातों में पेंशन जाना बड़ी चूक है। इसके लिए संबंधित विभाग दोषी है। सत्यापन पूरा होने के बाद लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। फर्जी तरीके से पैसा लेने वाली विधवाओं पर भी कार्रवाई होगी - डॉ. महेंद्र कुमार, मुख्य विकास अधिकारी

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story