×

Lucknow News: तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए 'स्वास्थ्य स्वयंसेवक' के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आज

Lucknow News: संभावित तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए ‘सेवा ही संगठन‘ अभियान के अंर्तगत प्रदेश में बनाए जा रहे ‘स्वास्थ्य स्वयंसेवक‘ के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में होगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 10 Aug 2021 2:05 AM GMT
Lucknow News: तीसरी लहर से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य स्वयंसेवक के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आज
X

Lucknow News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा कोरोना(Coronavirus) की संभावित तीसरी लहर(Third Wave) से लोगों को बचाने के लिए 'सेवा ही संगठन' अभियान के अंर्तगत प्रदेश में बनाए जा रहे 'स्वास्थ्य स्वयंसेवक'(Health Volunteers) के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में होगा। प्रदेश स्तर पर हो रहे 'स्वास्थ्य स्वयंसेवक' प्रशिक्षण अभियान का शुभारम्भ पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सी.टी. रवि और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पूर्वान्ह 11ः30 बजे करेगें। जबकि प्रशिक्षण वर्ग का समापन पार्टी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) श्री सुनील बंसल जी करेगें।

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ pic(social media)

पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 2 लाख स्वास्थ्य स्वयंसेवक बनाने के लक्ष्य के साथ अपनी योजना-रचना बनाई है। भाजपा द्वारा प्रदेश में ग्राम व शहर में वार्ड स्तर पर स्वास्थ्य स्वयंसेवक बनाने की योजना तैयार की है। इस पूरे अभियान के लिए प्रदेश महामंत्री श्री अश्वनी त्यागी जी को प्रभारी व प्रदेश मंत्री श्रीमती अर्चना मिश्रा, डा. मनोज मिश्र, श्री कामेश्वर मिश्र व श्री मांगीलाल चौधरी को सह प्रभारी बनाया गया है।

पार्टी ने सेवा ही संगठन के अंर्तगत शहरी क्षेत्रों और गांवों में एक युवा, एक महिला कार्यकर्ता को प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है। जिला और मण्डल स्तर कम से कम 3 सदस्यीय टीम, जिसमें एक महिला, एक युवा और एक डाक्टर सम्मिलित होगें को नियुक्त करने की योजना है। कल जिला स्तरीय टीम का प्रशिक्षण होगा।

'स्वास्थ्य स्वयंसेवक' के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित (File Photo)pic(social media)

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पूरे देश में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए पार्टी स्वास्थ्य स्वयंसेवकों वाला दुनिया का सबसे बड़ा समूह तैयार कर रही है। प्रशिक्षण लेने के बाद ये स्वयंसेवक जरूरतमंदों को राहत प्रदान करने में मदद करेंगे और इनमें से 51,000 अकेले दिल्ली से होंगे। स्वास्थ्य स्वयंसेवक के रूप में पंजीकरण के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है और कहा कि यह तीसरी लहर के मामले में मदद मांगने के लिए एक सेवा नंबर के रूप में भी काम करेगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story