×

Lucknow News: दीपावली पर लखनऊ में पूर्व की भांति भव्य माटीकला का आयोजन

Lucknow News: कारीगरों को मूर्ति बनाने के लिए सांचे और दीये बनाने की मशीन निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 26 Aug 2021 3:45 AM GMT
Making Diya
X

दीये बनाते हुए pi(social media)

Lucknow News: आगामी दीपावली(Deepawali) के अवसर पर लखनऊ(Lucknow) में पूर्व की भांति भव्य माटीकला का आयोजन किया जायेगा। इसमें 250 स्टाल लगाये जायेंगे। कारीगरों को मूर्ति बनाने के लिए सांचे और दीये बनाने की मशीन निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी।

अपर मुख्य सचिव डॉ नवनीत सहगल ने कहा कि इसके अलावा आगामी 2 अक्टूबर को प्रदेश के प्रत्येक मण्डल में मेगा क्रेडिट कैम्प लगेगा। इस अवसर पर समुचित मात्रा में ऋण का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। पर मुख्य सचिव ने कहा कि सीबीसी योजना के तहत लोन जमा करने के लिए ओटीएस स्कीम चल रही है। एक मुश्त लोन अदायगी पर ब्याज में छूट देने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि ओटीएस स्कीम आगामी 15 अक्टूबर तक लागू रहेगी। इस अवधि के अंदर ऋण राशि जमा न करने पर आरसी जारी की जायेगी।

दीये सुखाती महिला pic(social media)

उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि स्व रोजगारपरक योजनाओं को धरातल पर उतारते हुए 100 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जाय। इसके लिए विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जवाबदेही निर्धारित की जायेगी। राज्य सरकार फील्ड में कार्य करने वाले कार्मिकांे को सभी प्रकार की सुविधाएं देगी। परिणाम न मिलने पर सख्त कार्रवाई भी होगी। उन्होंने कहा कि बैंको में भेजे गये ऋण आवेदनों को अस्वीकृत करने की दर अधिक है, इसको कम करते हुए अधिक से अधिक लोगों को ऋण उपलब्ध कराया जाय।

सिंह आज खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड कार्यालय में विभाग की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। हर महीने का लक्ष्य निर्धारित किया जाय और प्रत्येक सप्ताह की इसकी समीक्षा भी की जाय। उन्होंने कहा कि लोन की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए माटीकला योजना को मुद्रा योजना से जोड़ा जायेगा। पिछले वर्ष पीएमईजीपी के तहत ऋण वितरण में उत्तर प्रदेश देश में नम्बर वन रहा है। इस वर्ष भी पहले स्थान पर रहना चाहिए।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story