×

KGMU में पिछले 24 घंटों में तीन मरीज़ हुए भर्ती, राजधानी के अस्पतालों में Black Fungus के मरीजों में कमी

राजधानी के प्रमुख हाॅस्पीटल में से एक केएजीएमयू व लोहिया व ब्लैक फंगस के रोगियों में कमी आई है, केजीएमयू में तीन तो लोहिया में कोई भी केस नहीं मिले हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 10 July 2021 5:11 PM GMT
प्रतिकात्मक फोटो , सोशल मीडिया से ली गई है
X

प्रतिकात्मक फोटो , सोशल मीडिया से ली गई है

Lucknow News: राज्य में कोरोना के हालात सुधरते नजर आ रहे हैं, चाहे वो केजीएमयू अस्पताल की बात करें या फिर लोहिया अस्पताल की सभी जगह कोरोना के मामले में कमी देखी गई है। वहीं ब्लैक फंगस की बात करें तो इसमें भी गिरावट देखी गई है जिसमें केजीएमयू अस्पताल में तीन व लोहिया अस्पताल में एक भी रोगी के नहीं मिलने की सूचना मिली है।

आपको बता दें की कोरोना महामारी की दूसरी लहर आने के बाद जब ब्लैक फंगस ने दस्तक दी, तब शुरुआती दौर में इस बीमारी ने भी लोगों को दिक्कत में डाल दिया था। मग़र, अब हालात कुछ सुधरते हुए नज़र आ रहे हैं। राजधानी के अस्पतालों में म्यूकोरमोसिस (Mucormycosis) यानि ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले कम आ रहे हैं।


किंग जार्ज मेडिकल काॅलेज, फोटो सोशल मीडिया से ली गई है


प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले क़रीब दो-तीन हफ़्तों से ब्लैक फंगस के मरीज़ों में लगातार कमी देखी जा रही है। पिछले 24 घण्टों में लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में तीन मरीज़ भर्ती हुए हैं। वहीं, लोहिया अस्पताल से कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

अब तक 527 रोगी आए सामने

किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक- अभी तक म्योकोरमोसिस अर्थात ब्लैक फंगस के 527 रोगी भर्ती अथवा परामर्श हेतु आए हैं। यह वर्तमान में भर्ती रोगियों की संख्या नहीं है, अभी तक KGMU में आये रोगियों की संख्या है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घण्टों में तीन रोगी भर्ती हुए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटों में तीन रोगियों की शल्य चिकित्सा यानि सर्जरी भी की जा चुकी है। डॉ. सुधीर ने बताया कि केजीएमयू में पिछले 24 घंटों में किसी रोगी की मृत्यु नहीं हुई है। तो, पिछले 24 घंटों में पांच रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है। लोहिया अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक- पिछले दो हफ़्तों से ब्लैक फंगस के एक भी मरीज़ नहीं भर्ती हुए हैं।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story