Lucknow News: एलयू ने बीएड की संशोधित परीक्षा तिथि की घोषित, यहां देखें पूरी डिटेल्स

एलयू विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथि घोषित कर दी है। विद्यार्थी संबंधित वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र निकाल सकते हैं।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 26 July 2021 1:47 PM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के बीएड के परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी गई है। ये दूसरी दफा है जब बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथी की घोषणा की गई है। इससे पहले जुलाई महिने में होनी थी लेकिन कोरोना के वजह से डेट को बढ़ा दिया गया था। आपको बता दें की 06 अगस्त को होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए एलयू प्रशासन ने प्रवेश पत्र के लिए जानकारी दी है। कॉलेज के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया है कि छात्र एलयू की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते है और जिन छात्रों ने पहले ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है वो उसी प्रवेश पत्र के साथ एग्जाम में शामिल हो सकते है।


लखनऊ विश्वविद्यालय ( फोटो-सोशल मिडिया)


दरअसल उत्तर प्रदेश की संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तारीख बदल थी और अब बीएड की प्रवेश परीक्षा 6 अगस्त को कराई जाएगी। और प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 27 अगस्त को आ सकता है। इसे पहले की तारीख 18 जुलाई और फिर 30 जुलाई तय की गई थी। कोरोना के कारण पहले निर्धारित तारीख 19 मई को परीक्षा नहीं हो सकी थी।

प्रवेश परीक्षा का आयोजन एलयू द्वारा कराया जाएगा

शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से भेजे गए परीक्षा के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। प्रमुख सचिव शिक्षा सुभाष चंद्र ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन एलयू द्वारा कराया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि एलयू द्वारा भेजे गए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम को अनुमति दी जाती है। और परीक्षा के आयोजन में सम्बन्ध में पूर्व में 17 जून को जारी पत्र की शर्त लागू रहेगी।

शैक्षणिक सत्र के आरंभ की तिथि छह सितंबर 2021 होगी।


लखनऊ विश्वविद्यालय ( फोटो-सोशल मिडिया)


संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को प्रथम पाली में पूर्वाह्न नौ बजे से 12 बजे तक तथा द्वितीय पाली में अपराह्न दो बजे से पांच बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा के परिणाम की संभावित घोषणा की तिथि 27 अगस्त, आनलाइन काउंसिलिंग शुरू करने की तिथि पहली सितंबर और शैक्षणिक सत्र के आरंभ की तिथि छह सितंबर 2021 होगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story