×

Lucknow News : कोरोना की दूसरी लहर से सबक, 15 करोड़ की परियोजना से बनेगा प्राकृतिक ऑक्सीजन हब

Lucknow News :लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने 15वें वित्त आयोग की बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shraddha
Published on: 8 Aug 2021 9:25 AM GMT
संयुक्ता भाटिया ने लखनऊ में प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने पर मुहर लगा दी
X

 संयुक्ता भाटिया ने प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने पर मुहर लगा दी(फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Lucknow News : कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हजारों लोगों की जान चली गई, लाखों लोगों ने जिंदगी और मौत से जंग लड़ी। कोरोना ने समाज और सरकार को एक नई दिशा दी है, उसी पर पहल करते हुए लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया (Mayor Sanyukta Bhatia) ने 15वें वित्त आयोग की बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने लखनऊ में प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने पर मुहर लगा दी है। शनिवार को लालबाग के स्मार्ट सिटी कार्यालय पर हुई बैठक में शहर की वायु गुणवत्ता को सुधारने के लिए 15 करोड़ की योजना को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इस परियोजना से लखनऊ में ग्रीन कॉरिडोर विकसित किया जाएगा।

मेयर और नगर आयुक्त की बैठक में नगर निगम सदन से पारित पांच माडल बाजारों अमीनाबाद, यहियागंज, चौक, भूतनाथ व आलमबाग में हरियाली विकसित करने का निर्देश दिया। नगर निगम लखनऊ के अधीन 381 अविकसित पार्क व 325 अद्र्धविकसित पार्क सहित कुल 706 पार्कों की सुरक्षा हेतु सिविल कार्य व उनमें हरियाली विकसित करने के लिए 34.57 करोड़ की परियोजना को स्वीकृति प्रदान की गयी। ऐसे पार्को जिसमे महिलाएं ज्यादा टहलने आती है ऐसे पार्को को चिह्नित कर वहां महिलाओं के लिए यूरिनल बनाए जाने के निर्देश नगर निगम के मुख्य अभियंता को दिया गया।

संयुक्ता भाटिया ने प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने पर लगा दी मुहर

मेयर संयुक्ता भाटिया ने एक पार्क को सर्वाधिक ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पौधे लगा सर्वाधिक प्राकृतिक ऑक्सीजन युक्त पार्क बनाने के लिए रायबरेली रोड स्थित डॉ. हेडगेवार पार्क का चयन कर उसको विकसित करते उनमें सर्वाधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पेड़-पौधे लगाए जाने के निर्दश दिए गए। महापौर ने शहर के आक्सीजन, जलवायु और इकोलॉजिकल सिस्टम विकसित करने के लिए आवश्कतानुसार संकरी पौधे और मंगल वाटिका बसाने के लिए भी निर्देशित किया गया। महापौर ने समस्त अधिकारियों को सभी प्रस्तावों पर शीघ्र ही कार्य शुरू करने के लिए भी निर्देशित किया जिससे जनता को शीघ्र ही इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके.

यहां विकसित किया जाएगा ग्रीन कॉरिडोर

योजना के मुताबिक अमर शहीद पथ, विक्रमादित्य मार्ग व रेलवे लाइन के किनारे 50 मीटर, सीतापुर रोड के आईआईएम तिराहा से यादव चौराहा से हरदोई रोड,एयरपोर्ट वीआइपी प्रवेश,कानपुर रोड,नादरगंज इंडस्ट्रियल क्षेत्र,विजयीपुर अंडरपास से पिकप भवन व आइजीपी चौराहा से फैजाबाद रोड को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story