×

Lucknow News: लखनऊ में होगा पीवी सिंधु, मीराबाई चानु और मुक्केबाज लवलीना का सम्मान

Lucknow News: 21 अगस्त को मिशन शक्ति फेज-3 का मुख्य कार्यक्रम गृह विभाग तथा महिला कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से लखनऊ में आयोजित किया जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Dharmendra Singh
Published on: 6 Aug 2021 4:32 PM GMT
P V Sindhu, Lovlina Borgohain and Mirabai Chanu
X

पीवी सिन्धु, लवलीना बार्गोहैन और मीराबाई चानु (काॅन्सेप्ट फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow News: 21 अगस्त को मिशन शक्ति फेज-3 का मुख्य कार्यक्रम गृह विभाग तथा महिला कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान जनपद स्तर पर 59 हजार ग्राम पंचायत भवनों में मिशन शक्ति कक्ष का शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम से 200 महिलाओं को जोड़ा जाएगा। एक करोड़ से अधिक महिलाओं तक उत्तर प्रदेश सरकार का सन्देश पहुंचाया जाएगा। ग्राम पंचायतों तथा जनपदीय कार्यक्रम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सूचना विभाग द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में एक मास्क व एक राखी का वितरण किया जाएगा। इसके साथ मिशन शक्ति फेज-1 और 2 में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रदेश की 51/101 महिलाकर्मियों, स्वयं सेवी संगठन, स्वयं सहायता समूह, उद्यमी, ग्रामीण उत्थान के क्षेत्र में कार्यरत अग्रणी महिलाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोविड के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, नर्सों तथा अन्य विभागीय कर्मियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।
इसके अलावा ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिधित्व करने वाली महिला खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। इसमें महिला हाॅकी टीम के अलावा पीवी सिन्धु, मीराबाई चानु तथा मुक्केबाज लवलीना बार्गोहैन शामिल हैं। इसके साथ ही दो विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित महिलाओं, सेना अथवा वायु सेना की महिला अधिकारियों, महिला न्यूज प्रेजेंटर, प्रदेश के स्वयं सहायता समूह की अग्रणी 5-10 महिलाओं को भी आमंत्रित किया जाना प्रस्तावित है।


मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत डेढ़ लाख पात्र बालिकाओं को अनुदान राशि का आॅनलाइन हस्तांतरण, निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को जोड़ना, महिला पुलिस बीट अधिकारियों की तैनाती की घोषणा इत्यादि भी इस कार्यक्रम के तहत प्रस्तावित है। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं/बालिकाओं के सम्मान एवं सुरक्षा के लिए संचालित वीमेन हेल्पलाइन '1090' का व्यापक प्रचार-प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाए।
इसके अलावा अन्य हेल्पलाइनों जैसे 181 व 112 का भी व्यापक प्रचार-प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाए। सभी महत्वपूर्ण टेलीफोन नम्बरों का अंकन ग्राम पंचायत सचिवालय, पंचायत भवनों, पुलिस चैकियों, थानों इत्यादि के भवनों पर किया जाए, ताकि महिलाओं एवं बालिकाओं को इसकी जानकारी मिले और वे इनका उपयोग आवश्यकतानुसार कर सकें।
योगी आदित्यनाथ के समक्ष आज यहां मिशन शक्ति फेज-3 अभियान के अन्तर्गत सम्मिलित विभागों के प्रस्तावित कार्यक्रमों की कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण किया गया। मिशन शक्ति का फेज-3 आगामी 21 अगस्त, से दिसम्बर, 2021 तक चलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं को उनके लिए संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाए। साथ ही, उन्हें इनसे लाभान्वित भी किया जाए। उन्होंने महिलाओं को संस्थागत प्रसव के अन्तर्गत अनुमन्य सहायता राशि समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही, बालिकाओं के लिए लागू की जा रही बेसिक, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा की विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें उपलब्ध कराने के लिए कहा।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं को अच्छी शिक्षा प्रदान की जाए, ताकि वे स्वावलम्बी बन सकें। उन्होंने इस सम्बन्ध में एक जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी और आशा वर्कर को और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे तथा बस स्टेशनों, धार्मिक स्थलों पर मौजूद निराश्रित महिलाओं एवं बच्चों को संरक्षण गृहों में रखकर उनके पुनर्वास के सम्बन्ध में भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 17 नगर निगमों तथा गौतमबुद्धनगर में ऐसे निराश्रित बच्चों, महिलाओं एवं पुरुषों को संरक्षणगृहों में रखकर उनका पुनर्वास सुनिश्चित किया जाए।
सीएम योगी ने कहा कि ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए अलग पार्क और जिम की व्यवस्था की जाए जहां वे सुविधापूर्वक अभ्यास कर सकें। उन्होंने रक्षाबन्धन के पर्व पर महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि मिशन शक्ति के सम्बन्ध में विभिन्न विभागों की सूचनाओं को अपलोड करने के लिए मिशन शक्ति पोर्टल सक्रिय कर दिया गया है। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों से अपनी-अपनी सूचनाएं इस पोर्टल पर अपलोड करने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति को अमृत महोत्सव तथा अगस्त क्रान्ति (09 अगस्त) से जोड़ने को कहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा शहीदों के परिजनों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाए। मिशन शक्ति फेज-3 के सम्बन्ध में आयोजित होने वाले सभी जनपदीय व अन्य कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story