×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow News: नगर आयुक्त के औचक निरीक्षण में गायब मिले 59 सफाईकर्मी, एक को किया निलंबित

Lucknow News: निरीक्षण के दौरान एक सफाई कर्मी क्लीनिक में नौकरी करते पकड़ा गया जिसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Aug 2021 7:05 AM GMT
municipal Corporation
X

नगर निगम लखनऊ (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

Lucknow News: नगर आयुक्त के औचक निरीक्षण में 59 सफाईकर्मी नदारत मिले। इतना ही नही जांच में एक सफाई कर्मी क्लीनिक में नौकरी करते पकड़ा गया जिसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। नगर आयुक्त की जांच में इस बार फैजुल्लागंज वार्ड 2 में धांधली पकड़ी गई है। यहां 59 सफाई कर्मचारियों के मानदेय में खेल चल रहा था।

लखनऊ नगर निगम में सफाई कर्मचारियों के मानदेय में बंदरबाट और ड्यूटी न करने का एक और मामला सामने आया है। नगर आयुक्त की जांच में इस बार फैजुल्लागंज वार्ड 2 में धांधली पकड़ी गई है। यहां 59 सफाई कर्मचारियों के मानदेय में खेल चल रहा था। सरकारी धन का नगर निगम के कोष में भुगतान कराकर दूसरे की जेब में जा रहा था। यही नहीं एक सफाई कर्मी तो क्लीनिक में नौकरी करते पकड़ा गया जिसे तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। नगर आयुक्त ने सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए सभी आठ जोन में नोडल अधिकारी बनाए हैं, जो जोन के वार्ड का निरीक्षण करने का कार्य करेंगे।

नगर आयुक्त का औचक निरीक्षण pic(social media)

बता दें कि नगर आयुक्त अजय द्विवेदी निशातगंज काल्विन वार्ड का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। उनके साथ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एसके रावत, जोनल अधिकारी जोन-4 सुजीत श्रीवास्तव भी थे। नियमित सफाई कर्मचारी सुशील कालाकाकर कालोनी न्यू हैदराबाद में कार्यरत था जो साईदा नामक क्लीनिक में कार्य करते पाया गया। नगर आयुक्त ने सुशील को निलंबित कर दिया है।

फैजुल्लागंज वार्ड द्वितीय में कार्यदायी संस्था मेसर्स लायन सिक्योरिटी गार्ड से 79 सफाई कर्मचारियों की तैनाती है, लेकिन अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव को मौके पर 20 कर्मचारी ही मिले। इस मामले में सफाई और खाद्य निरीक्षक सतेन्द्र नाथ एवं बीट इंचार्ज को कड़ी चेतावनी देने के साथ कार्यदायी संस्था पर एक लाख का अर्थदंड लगाया गया।

निरीक्षण में जोनल अधिकारी तीन अम्बी बिष्ट भी थीं। शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में कार्यदायी संस्था के 97 कर्मचारी तैनात हैं, लेकिन मुख्य कर निर्धारण अधिकारी अशोक सिंह को 91 कर्मचारी ही उपस्थित मिले। गैरहाजिर कर्मियों का एक दिन का मानदेय काटने का आदेश दिया गया।

अपर नगर आयुक्त अमित कुमार ने मौलवीगंज, अपर नगर आयुक्त डा.अर्चना द्विवेदी ने हरदीन राय वार्ड, मुख्य अभियंता महेश वर्मा ने गुरुनानक नगर वार्ड, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी विशम्बर बाबू ने न्यू हैदरगंज तृतीय, संयुक्त निदेशक पशु कल्याण अरविंद राव ने खरिका प्रथम वार्ड में सफाई का निरीक्षण किया। सफाई अभियान में 667 सफाई कर्मचारियों की मदद से 116 नालों-नालियों की सिल्ट निकाली गई। 75 मीट्रिक टन कूड़े उठा, 35 स्थलों को गार्बेज मुक्त कराया गया।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story