×

Lucknow News: प्रधानमंत्री मोदी 5 अगस्त को प्रदेश के राशन कार्ड धारकों से करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को प्रदेश के राशन कार्ड धारकों से संवाद करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 2 Aug 2021 6:07 PM GMT
PM Narendra Modi
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: राज्य सरकार ने कहा है कि सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारम्भ करने की तैयारी करने के साथ ही स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ कर दी जाये। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन एक सितंबर से प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए। शिक्षण संस्थानों के प्रारम्भ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष अभियान चलाया जाए। सत्र प्रारम्भ होने से पूर्व सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता सैनिटाइजेशन कराई जाए। यह भी कहा गया है कि स्वाधीनता दिवस के दिन को अमृत महोत्सव से जोड़ कर आयोजन किया जाये। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत प्रदेश के राशन कार्ड धारकों से संवाद करेंगे।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि आशिंक कोरोना कर्फ्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इस अभिनव प्रयोग में कोरोना संक्रमण में निरन्तर कमी आ रही है। प्रदेश में संक्रमण अन्य प्रदेशों की तुलना में न्यूनतम स्तर पर है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 18 मण्डलों व 40 जनपदों में जाकर स्वंय गांव तथा शहर निगरानी समितियों से वार्ता, कन्टेनमेंट जोन तथा कोविड-19 से रिकवरी करने वालों से वार्ता और इन्ट्रीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम तथा कोविड अस्पतालों में स्थलीय निरीक्षण किया तथा समस्या का निराकरण भी किया। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर 700 से कम हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 30 से कम हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। प्रदेश में 06.50 करोड़ से अधिक कोविड टेस्टिंग की गयी है जो देश में सर्वाधिक है। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक 4 करोड़ 84 लाख से अधिक कोविड की डोज दी जा चुकी है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रदेश में बड़ी संख्या में संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिंग कम नहीं की जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,38,888 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 6,59,89,652 सैम्पल की जांच की गयी है तथा आरटीपीसीआर के लिए 1,03,880 सैम्पल भेजे गये है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 25 नये मामले आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 42 लोग तथा अब तक 16,85,091 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 646 एक्टिव मामले हैं तथा 426 लोग होम आइसोलेशन में है।

प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक कुल 4,84,43,142 डोजें लगायी गयी हैं। विगत जून में एक करोड़ से अधिक व जुलाई माह में 1,71,41,972 डोज दी गयी है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story