×

Lucknow News:पॉलिटेक्निक में करीब 34 फीसद अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा, पहले दिन शांतिपूर्ण हुई परीक्षा

Lucknow Polytechnic Entrance Exam : पॉलिटेक्निक ग्रुप ए की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुरू हो चुकी है।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Shraddha
Published on: 1 Sep 2021 1:35 AM GMT
पॉलिटेक्निक में पहले दिन हुई शांतिपूर्ण परीक्षा
X

पॉलिटेक्निक में पहले दिन हुई शांतिपूर्ण परीक्षा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Lucknow Polytechnic Entrance Exam : पॉलिटेक्निक ग्रुप ए (Polytechnic Group A) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शुरू हो चुकी है। यह परीक्षा विभाग की तरफ से 41 जिलों में ऑनलाइन कराई जा रही है। इस प्रवेश परीक्षा में करीब 34 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। वहीं लखनऊ में 61 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलिटेक्निक ग्रुप ए (Polytechnic Group A) की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (Online Entrance Exam) 34.47 प्रतिशत बच्चों ने परीक्षा छोड़ दी है। वहीं लखनऊ (Lucknow) में 61.08 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है। प्राविधिक शिक्षा विभाग के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि चार सितंबर तक होने वाली परीक्षा के लिए प्रदेश के 41 जिलों में 133 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई। कहीं से भी नकल या अन्य तरह की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।


पॉलिटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

वहीं लखनऊ में 23 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई गई है। ढ़ाई घंटे की यह परीक्षा तीन पाली में हो रही है। ग्रुप ए की परीक्षा में पंजीकृत कुल 67307 परीक्षार्थियों में से 43436 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं लखनऊ में पंजीकृत 13659 में से 8444 परीक्षार्थी शामिल हुए। ग्रुप ए की परीक्षा 2 सितंबर तक चलेगी। पहले दिन परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। चार सितंबर तक होने वाली परीक्षा के पहले तीन दिनों तक ए- ग्रुप की परीक्षा होगी। दो दिनों तक बी से आइ ग्रुपों की परीक्षाएं होंगी।

आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक परीक्षा 400 अंकों की है। जिसमें पास होने के लिए मात्र 25 अंक लाने होंगें। अनुसूचित जाति परीक्षार्थी 400 में एक अंक भी लाते हैं तो वे पास माने जाएंगे। अगले महीने के अंत तक परिणाम आएगा। कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार अभ्यर्थियों को अपने गृह जिले या मनचाहे जिले में दस्तावेज की जांच कराने का अवसर दिया जा रहा है। पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई है और अब बाकी दिनों की परीक्षा भी शांतिपूर्ण ढंग से कराने की कोशिश रहेगी।

Shraddha

Shraddha

Next Story