×

Lucknow News: एक्सप्रेस-वे के काम में लगी कंपनियों, ठेकेदारों को चेतावनी, अवैध खनन किया तो खैर नहीं

एक्सप्रेस-वे के काम में लगी कंपनियों, ठेकेदारों को कड़ी चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अगर अवैध खनन हुआ तो कार्य में लगी कंपनियां और ठेकेदारों के साथ संबंधित क्षेत्र के एसएचओ और तहसील के अफसरों की जवाबदेही होगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 July 2021 5:17 AM GMT
A warning to the companies, contractors engaged in the work of the expressway, if illegal mining is done
X

पूर्वांचल एक्सप्रेस को लेकर बैठक करते हुए लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश 

Lucknow News: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और आउटर रिंग रोड पर जल्द ही गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। जिसके लिए दिन रात काम चल रहा है। लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इसकी कार्य प्रगति को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने कड़े निर्देश दिए कि अगर अवैध खनन हुआ तो कार्य में लगी कंपनियां और ठेकेदारों के साथ संबंधित क्षेत्र के एसएचओ और तहसील के अफसरों की जवाबदेही होगी। डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि अवैध खनन मिलने पर वही कड़ा एक्शन लेंगे।

इस वक्त राजधानी लखनऊ में आउटर रिंग रोड और पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे के लिए मिट्टी की पटान तेजी से हो रही है। मिट्टी के पटान में लगी खनन कंपनियों को डीएम अभिषेक प्रकाश ने हर हाल में समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकरी ने कहा कि आनलाइन अनुमति लेने में कंपनियां लापरवाही बरत रही हैं, कहीं पर भी अवैध खनन होता पाया गया तो एसओ से लेकर एसडीएम तक की जवाबदेही होगी। राजधानी में एक्सप्रेस-वे के लिए पीएनसी, सदभाव और डीआरए के काम को लेकर डीएम ने नाराजगी जताई। डीएम ने कहा, तीनों ही कंपनियों को जहां पर भी खनन के अनुमति की जरूरत हो आनलाइन आवेदन करें, यदि तहसील या खनन अनुभाग से किसी तरह की दिक्कत आ रही हो तो मुझसे संपर्क करें। समस्या का निवारण किया जाएगा।

15 अगस्त से शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर

योगी सरकार के कार्यकाल में तैयार हो रहे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राजधानी लखनऊ की पहुंच पूर्वांचल तक और आसानी से करने के लिए इसका निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो भी गया है और इसे अगले महीने आम जनता के लिए खोला जा सकता है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) के सीईओ अवनीश अवस्थी ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। कहा जा रहा है कि 15 अगस्त, 2021 तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया जा सकता है। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से लखनऊ से गाजीपुर तक का सफर मात्र साढ़े तीन घंटे में पूरा किया जा सकता है।

15 अगस्त से शुरू होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सफर: फोटो- सोशल मीडिया

2022 तक आउटर रिंग रोड का कार्य होगा पूरा

आउटर रिंग रोड के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। जिस रफ्तार से काम हो रहा है, उससे साफ है कि फरवरी 2022 तक रिंग रोड के एक सेक्शन सीतापुर रोड से हरदोई रोड का काम पूरा हो सकता है और इसे जनता के लिए खोला जा सकता है। इस सेक्शन की दूरी करीब 20 किमी। है। कोरोना की सेकंड वेव के चलते निर्माण कार्य की रफ्तार पर असर जरुर पड़ा था लेकिन अब कोरोना की सेकंड वेव थमने के बाद निर्माण कार्यो को फिर से तेजी से शुरू कर दिया गया है। जिससे जनता को जल्द से जल्द योजनाओं का लाभ मिल सके।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story