×

Lucknow News: श्रद्धालु अब झरोखे से कर सकेंगे राम मंदिर निर्माण का दीदार

श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रद्वालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 9 Aug 2021 9:23 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir
X

अयोध्या राम मंदिर के पास लगा झरोखा जहां से श्रद्धालु निर्माण कार्य देख सकेंगे (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Lucknow News: अयोध्या में बन रहे राम जन्म भूमि मंदिर को लेकर श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रद्वालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। अब श्रद्वालु अपने आराध्य के बन रहे मंदिर के निर्माण कार्य का भी दर्शन लाभ ले सकेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए एक बड़ी योजना बनाई है। योजना के अनुसार श्रद्वालु कड़ी सुरक्षा के बीच निर्माण कार्य को देख सकेगें। इसके लिए दर्शन मार्ग पर 15 फुट चौड़े स्थल पर लोहे की एक जाली लगाई गयी है। जहां से दूर दूर से आए भक्त राममंदिर का निर्माण देख रहे हैं।

यहां यह बताना जरूरी है पिछले साल कोरोना काल के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राममंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी। इसके बाद कई दिक्कतों के बाद आखिरकार मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

पिछले एक साल से यहां पर मंदिर निर्माण का कार्य 24 घंटे 2 शिफ्ट में तेजी से किया जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए बुनियाद भरी जा रही है। 1 इंच मोटी, 44 लेयर भरी जानी है। जिसके लिए 50 प्रतिशत से ज्यादा 25 लेयर भरी जा चुकी है। 15 सितंबर तक बुनियाद भरे जाने की समय सीमा राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा कारदायी संस्था को दी गई थी और संस्था के अधिकारी 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में मंदिर की बुनियाद का निर्माण कार्य करवा रहे है। नींव निर्माण का कार्य 50 प्रतिशत पूरा हो गया है। 45 लेयर से निर्मित नीव में 25 लेयर नींव का निर्माण हो चुका है। प्रत्येक लेयर की मोटाई 10 इंच है। नींव 400 फिट लंबा 300 फिट चौड़ा है।

मंदिर निर्माण का काम विदेशी कम्पनी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो व टाटा कंसल्टेंसी कर रही है। राम जन्मभूमि 5 एकड़ में परकोटे के साथ बनाई जा रही है। लेकिन मूल गर्भग्रह 2.77 एकड़ में ही बनाई जा रही है। राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर का भाग सोने से बना होगा और जमीन चांदी से बनेगी। अयोध्या में रामलला के लिए इस वर्ष झूलनोत्सव की परंपरा प्रारंभ होगी।

साथ ही रामलला के मंदिर के साथ साथ विशाल रेलवे स्टेशन का भी निर्माण किया जा रहा है। अयोध्या रेलवे स्टेशन का मॉडल राम मंदिर मॉडल की तर्ज पर बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन में तीन शिखर बनाए जा रहे है। रेलवे स्टेशन की भव्यता देखने लायक होगी। इस स्टेशन की लागत लगभग 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story