×

Lucknow News: Red Cross Society की सराहनीय पहल, जरूरतमंद लोगों को देंगे नि:शुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

रेड क्रास सोसायटी ने एक नई पहल की शुरुआत करते हुए लोगों को आक्सीजन कंसंट्रेटर मुफ्त में देने कि पहल की है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 2 Aug 2021 5:51 PM GMT
Redcross society give oxygen concentrator
X

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक का प्रभारी रजनीश शर्मा डोबरियाल

Lucknow News: जब देश में कोरोना की दूसरी लहर आई थी तो लोग आक्सीजन से लेकर अस्पतालों में बेड के लिए इधर-उधर भटक रहे थें। लोगों को आक्सीजन कि सिलिंडर नहीं मिल रही थी। उसी वक्त आक्सीजन कंसेट्रेटर के बाजार में आने से लोगों ने राहत की सांस ली व लोग अपने घरों में खरीदकर रखने लगे, जिससे आपातकालीन स्थिती से निपटने में सहुलियत हो सके।



आक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ रेड क्रास सोसायटी के मेंबर

रेड क्रॉस सोसाइटी लोगों को मुफ्त में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देगी

आपको बता दें की राजधानी के कैसरबाग स्थित 'इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी' (Indian Red Cross Society) की उत्तर प्रदेश राज्य शाखा द्वारा जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) उपलब्ध कराने की सुविधा को जल्दी शुरू किया जा रहा है। अब लोगों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रेड क्रॉस सोसाइटी में बने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से उन्हें यह सुविधा मिल जाएगी।


प्रशासन और इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से इस बैंक की शुरुआत की जा रही हैं। रेड क्रॉस सोसाइटी की महासचिव डॉ. हिमा बिंदु नाइक ने बताया कि 'सोसाइटी के पास 101 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं, जो प्रत्येक जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क दिया जाएगा। जिसकी क्षमता 5 लीटर और 8 लीटर होगी। एप्लीकेंट को इसके लिए पेशेंट की कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट, ऑक्सीजन जरूरत के लिए डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन, दो फोटो और रेजिडेंशियल प्रूफ देना होगा।'

उन्होंने बताया कि 'एप्लीकेंट को फोन कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता के बारे में बताया जाएगा। रेड क्रॉस सोसायटी में दस हजार रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होंगे। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लौटाने के बाद सिक्योरिटी वापस कर दी जाएगी। अगर इक्युप्मेंट में कोई खराबी मिलती है, तो रिपेयर का खर्च एप्लीकेंट को उठाना होगा।' रेड क्रॉस सोसाइटी ने जरूरतमंदों के लिए सराहनीय पहल की है। वहीं, इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक का प्रभारी रजनीश शर्मा डोबरियाल को बनाया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story