×

Lucknow News: आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों के समर्थन में आए भीम आर्मी चीफ, दी यह चेतावनी

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद बुधवार को इको गार्डन पार्क में प्रदर्शन कर रहे आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों से मिले।

Krantiveer
Published on: 21 July 2021 12:16 PM GMT
Bhim Army Chief Chandrashekhar
X

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद बुधवार को इको गार्डन पार्क में प्रदर्शन कर रहे आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों से मिले। यहां पहुंचकर चंद्रशेखर ने प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों को भरोसा दिलाया कि वह उनके साथ हैं और उनका हक मिलने तक वह चुप नहीं बैठेंगे। न्याय मिलने तक वह पीड़ित अभ्यर्थियों के साथ खड़े रहेंगे। बता दें कि ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थी सहायक शिक्षक भर्ती में आरक्षण में धांधली किए जाने का आरोप लगाकर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

दरअसल, लखनऊ में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के सैकड़ों की संख्या में आरक्षण पीड़ित ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थी 20 जुलाई को मुख्यमंत्री आवास घेराव भी किया था। एससीईआरटी कार्यालय से प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों को हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया। इस लाठीचार्ज में कई अभ्यर्थी घायल हो गए थे। बताया जा रहा है कि एक अभ्यर्थी की रीढ़ की हड्डी और पैर में फैंक्चर हो गया है। इसी खबर पर भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद आज अभ्यर्थियों से मिलने पहुंचे थे।


इस दौरान चंद्रशेखर ने कहा कि भर्ती में आरक्षण घोटाला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बल्कि सरकार को अभ्यर्थियों का हक देना ही होगा। आरक्षण घोटाले में 15000 सीटों को सरकार से हरहाल में वापस लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आरक्षण का अधिकार हमें संविधान ने दिया है, जिसके मुताबिक ओबीसी को 27% और SC को 21% आरक्षण मिलना चाहिए, तो फिर आरक्षण में घोटाला क्यों? बता दें कि भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27% की जगह मात्र 3.86% आरक्षण दिया गया है और एससी वर्ग को भर्ती में दिया गया है 21% की जगह मात्र 16.6% आरक्षण दिया गया है। इसको लेकर अभ्यर्थी काफी समय से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पूरे मामले पर चंद्रशेखर आजाद का कहना है कि सरकार पिछड़े वर्ग को उनका हक नहीं दे रही है। लेकिन अब हम आ गए है इनका साथ देने के लिए। अब जब तक इनका हक नहीं मिल जाता प्रदर्शन जारी रहेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story