×

Lucknow News: नवम्बर तक होगा आलमबाग की ध्वस्त सड़कों का पुनर्निर्माण, रीता बहुगुणा जोशी ने किया सीवर लाइन का निरीक्षण

Lucknow News :रीता बहुगुणा जोशी ने आलमबाग की ध्वस्त सड़कों के पुर्ननिर्माण कार्य और सीवर लाइन का निरीक्षण किया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shraddha
Published on: 10 Aug 2021 2:50 AM GMT
रीता बहुगुणा जोशी ने आलमबाग की ध्वस्त सड़कों का किया निरीक्षण
X

रीता बहुगुणा जोशी ने आलमबाग की ध्वस्त सड़कों का किया निरीक्षण

Lucknow News : राजधानी में सीवर लाइन (Sewer Line) पड़ने के कारण ध्वस्त आलमबाग (Alambagh) की सड़कों के पुर्ननिर्माण कार्य को नवम्बर 2021 तक पूर्ण करने का आश्वासन जल निगम (water corporation) के अधिकारियों द्वारा प्रो. रीता बहुगुणा जोशी (Pro. Rita Bahuguna Joshi) (पूर्व विधायक, लखनऊ कैण्ट व सांसद प्रयागराज) को दिया गया।

गौरतलब है कि विधायक के रूप में साल 2013 से 2017 के बीच कैण्ट विधानसभा में सीवर लाइन डलवाने के लिए प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने लम्बा संघर्ष किया था। उनके संघर्ष का प्रतिफल था कि पहले जे.एन.एन.यू.आर.एम में और कालान्तर में योजना के परिवर्तित नाम अमृत हो जाने के बाद 241 करोड़ की सीवर परियोजना स्वीकृत हुई थी।

अमृत योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन जिले के जोन-4 फेज 1 और 2 के अन्तर्गत आलमबाग में पड़ रहे सीवर लाइन और रोड़ कटिंग के उपरान्त सड़कों के पुर्ननिर्माण के संदर्भ में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने जल निगम के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, कि नवम्बर तक सभी ध्वस्त सड़को का पुर्ननिर्माण कर दिया जायेगा।


आलमबाग की सड़कों के पुर्ननिर्माण कार्य को लेकर दिया आश्वासन

समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि आलमबाग क्षेत्र में पड़ने वाली सीवर 155 किमी में से 49 किमी सीवर पड़ चुकी है। उन्होंने बताया कि रोड कटिंग के उपरान्त लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम की ओर से जल निगम द्वारा सड़को की मरम्मत की जाती है। उक्त कार्य हेतु धनराशि लोक निर्माण विभाग को तथा जल निगम को प्राप्त हो चुकी है।

सांसद प्रो. जोशी द्वारा नागरिको की ओर से दिये गये प्रत्यावेदन को अनुसाररोड कटिंग व दुर्दशा की बात उठायी गयी, तो अधिकारियों द्वारा बताया गया कि लगभग 3.5 किमी लोक निर्माण की व 46 किमी नगर निगम की सड़के काटी गयी है। दोनों ही संस्थाये सड़क बनाने का कार्य प्रारम्भ कर चुकी हैं, परन्तु कोविड व वर्षा ऋतु के कारण कार्य धीमी गति से चल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि बहुत मुश्किल से 3 किमी दूर आशियाना में पम्पिंग स्टेशन का स्थान मिल गया है।

रीता बहुगुणा जोशी ने किया सीवर लाइन का निरीक्षण

आलमबाग (Alambagh) की सड़कों के पुर्ननिर्माण कार्यसांसद जोशी ने दोनों विभागो के कार्यवाही को अपर्याप्त बताते हुए उनसे मांग की, कि किसी भी हालत में आलमबाग की कटी सड़कों को पुर्ननिर्माण कार्य नवम्बर 2021 तक पूर्ण कर लिया जाए, ताकि क्षेत्र वासियों का जीवन सुगम हो सके।

Shraddha

Shraddha

Next Story