×

Lucknow News: जानें बारह सौ रुपए की नौकरी करने वाला कैसे बना अरबों की सम्पत्ति का मालिक

समाजवादी पार्टी की सरकार में राज्यमंत्री रहे मो. इकबाल की बेतहाशा सम्पत्ति सील किए जाने को लेकर लोग हैरान हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 27 July 2021 10:20 AM GMT (Updated on: 27 July 2021 10:21 AM GMT)
career hospital
X

समाजवादी पार्टी की सरकार में राज्यमंत्री रहे मो. इकबाल की संपत्ति (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: इन दिनों लखनऊ में समाजवादी पार्टी की सरकार में राज्यमंत्री रहे मो. इकबाल की बेतहाशा सम्पत्ति सील किए जाने को लेकर लोग हैरान हैं। 2.54 अरब की सम्पत्ति को सील किए जाने के बाद कहा जा रहा है कि लखनऊ में आज तक इतनी बड़ी सम्पति का खुलासा कभी नहीं हो पाया। चर्चा है कि आखिर भ्रष्टाचार से कमाई गई इतनी अकूत सम्पत्ति को लेकर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गयी थी। इसमें दस करोड़ की तो केवल कारें ही हैं।

बारह सौ रुपए की नौकरी करता था अजमत

पूर्व मंत्री मो. इकबाल का पिता अजमत मूल रूप से मंडियांव का रहने वाला है। बेहद गरीब परिवार में पैदा होने वाला अजमत कभी 1200 रुपए प्रति महीने की नौकरी किया करता था। लेकिन फिर यह जमीन खरीदने और बेचने के धंधे में उतर गया और बेटे इकबाल के साथ इस काम में पूरी तरह से लग गया। पिता अजमत अली और बेटे मो. इकबाल ने एक गैंग बनाकर अवैध सम्पत्ति बनाने का कारोबार पिछले दस वर्षों से फैलाया हुआ है। यह दोनों पिता पुत्र अवैध सम्पत्ति पर कब्जा करने के जुगाड़ में लगे रहते थे। दुनिया को दिखाने के लिए इकबाल के पिता कॅरियर डेंटल कालेज ही चलाते हैं।

पिता पुत्र के ऊपर एक दर्जन मुकदमे भी हैं

पुलिस के अनुसार समाजवादी पार्टी में मंत्री रहे मो. इकबाल और उसके पिता अजमत पर पिछले छह साल में लगभग एक दर्जन मुकदमे दर्ज हुए हैं। अजमत पर हत्या समेत धोखाधड़ी, मारपीट, बलवा तथा सार्वजनिक सम्पत्ति के नुकसान के कई मुकदमे हैं।

अजमत अली बड़े ही सामान्य परिवार से था। परिवार में भाई बहनों की संख्या अधिक होने के साथ पैतृक संपत्ति भी नाम मात्र थी। इसके बाद इसने तेजी से ऊपर बढ़ने की चाह में अवैध रूप से जमीनों पर कब्जा करना शुरू कर दिया। इस काम में कुछ समय बाद उसका बेटा मो. इकबाल भी शामिल हो गया।

अधिकतर हॉस्टल बनवाते थे पिता-पुत्र

पुलिस ने यह कार्रवाई समाज विरोधी क्रियाकलाप अधिनियम की धारा 14 (1) के तहत की है। मंडियांव के चैला अल्लीपुर और मुतक्कीपुर में इन लोगों ने अवैध ढंग से जमीनों पर कब्जा कर रखा है। पुलिस ने अवैध सम्पत्ति की जो सूची जारी की है वह स्टेडियम गर्ल्स एवं ब्वॉयज हास्टल, नर्सेज हास्टल, डॉ. रेजीडेंस हास्टल, पीजी गर्ल्स हास्टल और भी न जाने कितनी अवैध सम्पत्ति है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story