×

Lucknow News: वन विभाग और लखनऊ पुलिस ने स्नेक तस्कर को दबोचा, 10 करोड़ रुपये की कीमत के सांप बरामद

लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित सांपों का व्यापार करने वाले स्नेक तस्कर मोहम्मद हसन को गिरफ्तार किया गया है।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Ashiki
Published on: 27 July 2021 5:18 PM GMT
snake smuggler
X

पकड़ा गया आरोपी 

लखनऊ: राजधानी लखनऊ की वन विभाग और ठाकुरगंज पुलिस को बहुत बड़ी सफलता मिली है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित सांपों का व्यापार करने वाले स्नेक तस्कर (Snake Smuggler) मोहम्मद हसन को गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया गया है।

वन विभाग व पुलिस टीम (Forest department and Lucknow Police) की जामा तलाशी के दौरान स्नैक तस्कर मोहम्मद हसन के पास से 8 प्रतिबंधित सांप, एक एक्टिवा स्कूटी, एक मोबाइल फोन बरामद हुआ है। वन विभाग की टीम ने बताया कि स्नैक तस्कर मोहम्मद हसन से जो प्रतिबंधित आठ सांप बरामद हुए हैं, उनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये है।

पूछताछ में स्नैक तस्कर ने वन विभाग व पुलिस टीम को बताया कि वह सोशल मीडिया के माध्यम के दूसरे देशों में जरूरतमंद लोगों को इन प्रतिबंधित सांपों की सप्लाई दिया करता था। प्रतिबंधित सांपों का व्यापार वह एक लंबे समय से करता आ रहा है।

मुखबिर की सूचना पर वन विभाग के दरोगा और वन रक्षक के साथ ठाकुरगंज पुलिस ने दुबग्गा चौराहे से अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार स्नैक तस्कर ने बताया कि विदेशों में इन सांपों की बहुत डिमांड है। उसने बताया कि विदेशों में इन सांपों के जहर से दर्द निवारक दवाएं भी बनाई जातीं हैं। साथ ही इन सांपों को मारकर इनसे कई तरह के लेडीज जेन्ट्स वॉयलेट भी बनाये जाते हैं।

उसने बताया कि वह इस तरीके के सांपों को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) व नेपाल (Nepal) के घने जंगलों से पकड़ता है। उसने यह भी बताया कि वह खास किस्म के दोमुंही सांप भी पकड़ता है। ये सांप तंत्र मंत्र की साधना में इनका उपयोग किया जाता है। भारत मे ही ऐसे एक एक सांपों की कीमत 5 हजार तक मिल जाती है।

Ashiki

Ashiki

Next Story