×

Lucknow News: शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने भाजपा कार्यालय का किया घेराव

अभ्यर्थी सरकार से शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 3 Aug 2021 2:53 PM GMT (Updated on: 3 Aug 2021 2:54 PM GMT)
candidate
X

शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निकालने को लेकर प्रदर्शन करते अभ्यर्थी

Lucknow News: प्राथमिक शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर अभ्यर्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। अभ्यर्थी सरकार से शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग कर रहे हैं। इसी क्रम में अभ्यर्थियों ने मंगलवार को विधान भवन और भाजपा कार्यालय का घेराव किया। बता दें कि राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था कि प्राथमिक शिक्षकों के 51 हज़ार से अधिक पद रिक्त हैं और जल्द ही इस पर भर्ती की जाएगी और शिक्षा मित्रों को एक और मौका दिया जाएगा। लेकिन अब सरकार विज्ञापन जारी नहीं करना चाह रही है। इसको लेकर अभ्यर्थी की तरफ से 22 जून से लगातार शिक्षा निदेशालय लखनऊ पर आंदोलन किया जा रहा है।

कोई सुनवाई न होने की वजह से अभ्यर्थी आज सड़कों पर उतर आए और विधान भवन के साथ साथ भारतीय जनता पार्टी कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया। ज्ञात हो कि बेसिक शिक्षा विभाग में पिछले 2 वर्षों से कोई नई भर्ती नहीं हुई है। जो 68500 और 69000 शिक्षकों की भर्ती हुई है, वह सुप्रीम कोर्ट से शिक्षामित्रों के समायोजन रद्द होने की वजह से हुई है। आरटीआई से प्राप्त डाटा के अनुसार, प्राथमिक विद्यालयों में अब भी डेढ़ लाख से ज्यादा पद खाली हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अंतिम वर्ष में हम भर्ती करेंगे, पर अभी अधियाचन तक नही भेजा गया, यह अत्यंत दुखद है। अब तो टेट को भी आजीवन कर दिया गया।

अब प्रदेश के अंदर लगभग 25 लाख प्रशिक्षु डीएलएड, बीटीसी, शिक्षामित्र, बीएड बेरोज़गार है, जिन्हें प्रशिक्षण पूर्ण होते हुए भी रोज़गार की तलाश है। युवा बेरोजगार मंच के संस्थापक राकेश पाण्डेय उर्फ बंटी पाण्डेय ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द 97 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करे, नहीं तो प्रदेश के हर जिले में धरने का आयोजन किया जाएगा। अगर सरकार हमारी मांग पूरी नहीं करती है तो बहुत बड़े स्तर पर आंदोलन होगा। इसलिए सरकार जल्द से जल्द 1 लाख पदों पर विज्ञापन जारी करे, वरना इसका असर सड़कों पर दिखाई देगा। सरकार छात्रों के मुद्दे को संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द विज्ञापन जारी करे। आज के धरना प्रदर्शन में राकेश पाण्डेय, आकाश द्विवेदी, शिवम श्रीवास्तव, अर्पित मिश्रा,अनन्त बालियान, नीरज यादव, अभिषेक तिवारी, अंकित पटेल, अनंत प्रताप सिंह, दीक्षा आदि के साथ हज़ारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story