×

Lucknow news: बेरोजगार प्रशिक्षुओं की मांग, 97 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती करे सरकार

उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापकों की भर्ती का मामला दिन बा दिन पेचीदा होता जा रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 13 July 2021 1:19 PM GMT
unemployed trainee
X

प्रशिक्षु शिक्षकों के प्रदर्शन की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow news: उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापकों की भर्ती का मामला दिन बा दिन इतना पेचीदा होता जा रहा है, जिससे यह कह पाना मुश्किल हो रहा है कि 69000 शिक्षकों की भर्ती के बाद अभ्यर्थियों का प्रदर्शन थम जाएगा। प्रदेश में 69000 हजार सहयाक शिक्षकों की भर्ती प्रकिया शुरू हो गई है। वहीं शेष बच रहे अभ्यर्थी पदो की संख्या बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। बेरोजगार प्रशिक्षुओं की तरफ से प्रदर्शन भी शुरू हो गया है। हालांकि विधानसभा चुनाव करीब है इसलिए विपक्षी दल भी इस मुद्दे को भुनाने में लग गए हैं।

बेरोजगार प्रशिक्षु राकेश पांडेय उर्फ बंटी पांडेय ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती न करके राज्य सरकार बेरोजगार प्रशिक्षुओं के साथ घोर अन्याय कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास सहायक अध्यपकों के डेढ़ लाख से ज्यादा पद रिक्त है। ऐसे में कम से कम 97 हजार पदों पर नियुक्ति की जानी चाहिए। उन्होंने कहा 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती करके सरकार नौकरी की आस लगाए प्रशिक्षुओं के साथ विश्वासघात कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग में आरटीआई लगाया गया था, जिसमें जानकारी मिली है कि सरकार के पास सहायक शिक्षकों के डेढ़ लाख पद रिक्त हैं।

बता दें कि शिक्षक भर्ती का मामला पूर्ववर्ती सरकार से अटका हुआ है। भर्ती का यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा चुका है। ऐसे में राज्य सरकार ने 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में प्रशिक्षु अभ्यर्थी छूट रहे हैं। भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा न बनने पर प्रशिक्षु अभ्यर्थियों में सरकार के खिलाफ काफी नाराजगी है। उनकी मांग है कि सरकार 69 हजार की जगह रिक्त पदों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए 97 हजार पदों पर कम से कम भर्ती करे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story