×

Lucknow News : आतंकी मिन्हाज का मोबाइल जांच के लिए भेजा गया हैदराबाद फॉरेंसिक लैब, जानें वजह

Lucknow News : मोबाइल फोन के डेटा को रिट्रीव करने के लिए हैदराबाद की फॉरेंसिक लैब में रिट्रीव करने के लिए भेजा गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 19 July 2021 2:29 AM GMT
मिन्हाज का मोबाइल जांच के लिए भेजा हैदराबाद फॉरेंसिक लैब
X

आतंकी मिन्हाज (फोटो - सोशल मीडिया)

Lucknow News : अलकायदा के आतंकी मिन्हाज (Terrorist Minhaj) ने पुलिस की छापेमारी के दौरान अपना मोबाइल (Mobile) जला दिया था जिससे कोई सुराख पुलिस के हाथ न लग जाए। बताया जा रहा है कि मिन्हाज ने किसी ऐप के जरिए फोन को गर्म करके जला दिया था। एटीएस (ATS) ने यह मोबाइल तो जप्त कर लिया था। जिसका डेटा लखनऊ फॉरेंसिक लैब (Forensic Lab) में रिट्रीव नहीं हो पाया था।

आपको बता दें कि इस मोबाइल फोन के डेटा को रिट्रीव करने के लिए हैदराबाद (Hyderabad) की फॉरेंसिक लैब में रिट्रीव करने के लिए भेजा गया है। इसी फोन से आतंकियों ने उत्तर प्रदेश में हमला करने का जाल बिछाया था। मिन्हाज के इस मोबाइल की मदद से आतंकियों के नेटवर्क की उम्मीद जताई जा रही थी।

अलकायदा के संदिग्ध आतंकी मिन्हाज और मुशीर की निशानदेही पर एटीएस की टीम ने लखनऊ के कई जगहों पर शनिवार और रविवार को छापेमारी की थी। जिन जगहों से आतंकियों ने प्रेशर कुकर बम बनाने के लिए तार, बैटरी बारूद खरीदा था उन जगहों पर एटीएस टीम ने छापेमारी की। एटीएस लखनऊ के घंटाघर के पास भी गई जहां मुईद ने मुशीर को पिस्टल की डिलीवरी दी थी।

ATS कर रही लगातार पूछताछ

एटीएस लखनऊ के घंटाघर के पास भी की पूछताछ (फोटो - सोशल मीडिया)


संदिग्ध आतंकी मुशीर और मिन्हाज को इनके मददगार मुईद, शकील, मुस्तकीम को आमने सामने बैठाकर पूछताछ की गई। इसके साथ एटीएस टीम लखनऊ की जगह पर छापेमारी की है। 11 जुलाई को इन संदिग्ध आतंकियों को एटीएस ने एक ऑपरेशन के माध्यम से गिरफ्तार किया था। दोनों के कब्जे से चाकू, प्रेशर कुकर बम, पिस्टल, बारूद बरामद हुआ था। कस्टडी डिमांड के दौरान पूछताछ में मुईद, शकील, मुस्तकीम को गिरफ्तार किया गया था।


आतंकी क्रैश कोर्स


उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एटीएस ने अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद संगठन के दो आतंकवादियों को लखनऊ से गिरफ्तार किया है। एटीएस की इस कार्रवाई ने एक बड़ी साजिश को नाकाम किया है। पकड़े गए संदिग्ध आतंकवादी यूपी एटीएस (UP ATS) की कस्टडी में रोजाना नए-नए राज खोल रहे हैं।


यूपी एटीएस टीम द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में आतंकियों ने आतंकी शिक्षा के रूप में दिए जाने वाले क्रैश कोर्स (Crash Course) के बारे में बताया है, जोकि अलकायदा द्वारा पढ़ाया जा रहा था। ये आतंकी क्रैश कोर्स पास करने के बाद अन्य घटनाओं को अंजाम देने वाले थे। आतंकियों ने बताया कि क्रैश कोर्स को पास करने के बाद आतंकी संगठन जिम्मेदारी देते थे।


Shraddha

Shraddha

Next Story