×

Lucknow News: राजधानी के सरकारी अस्पतालों में कार्य बहित्कार, लगाए गए सामान्य स्थान्तरण के विरोध में नारे

Lucknow News: सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ की तरफ़ से शुक्रवार को भी दो घण्टे का कार्य बहिष्कार किया गया।

Ashutosh Tripathi
Published on: 9 July 2021 5:30 AM GMT (Updated on: 9 July 2021 5:37 AM GMT)
Two-hour work boycott by Medical Health Federation
X

चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ की तरफ़ से दो घण्टे का कार्य बहिष्कार (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी के सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ की तरफ़ से शुक्रवार को भी दो घण्टे का कार्य बहिष्कार किया गया। बीते गुरुवार को भी इन्होंने सामान्य स्थान्तरण के विरोध में कार्य बहिष्कार व नारे लगाए थे।

शुक्रवार को शहर के पार्क रोड़ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल, कैसरबाग स्थित बलरामपुर अस्पताल व हज़रतगंज के झलकारीबाई अस्पताल सहित लगभग एक दर्जन पीएचसी/सीएचसी में चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ के अधिकारियों-कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार किया।

क्या हैं मांगे:-

फोटो- न्यूजट्रैक

चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ के प्रधान महासचिव अशोक कुमार ने महानिदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) को पत्र लिख कर यह स्पष्ट किया था कि अग़र उनकी मांगे नहीं मानी गई तो महासंघ द्वारा कार्य बहिष्कार किया जाएगा।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा था कि महासंघ के संज्ञान में आया है कि महानिदेशालय द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के व्यापक स्तर पर स्थानांतरण करने की तैयारी की जा रही है।


साथ ही अशोक कुमार ने लिखा कि 'स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए सरकार के निर्देशों पर प्रदेश की जनता को कोविड19 संक्रमण से मुक्त कराने हेतु रात-दिन कार्य किया।

विभाग के लगभग 90% अधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी करते हुए कोविड से संक्रमित हुए एवं उनके परिवार के सदस्य संक्रमित हुए। प्रदेश में सैकड़ों अधिकारी-कर्मचारी संक्रमित होने के पश्चात दिवंगत हुए।


उनके परिजन दिवंगत हुए एवं वर्तमान में प्रदेश भर में सैकड़ों अधिकारी एवं कर्मचारी पोस्ट कोविड लक्षणों से जूझ रहे हैं, ऐसे में विभाग में व्यापक स्तर पर स्थानांतरण किया जाना उचित नहीं है। यह कर्मचारियों को उत्साहित ना करके दंडित किए जाने का निर्णय है।'

12 जुलाई को महानिदेशालय का करेंगे घेराव


चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ के प्रधान महासचिव ने अपने पत्र में साफतौर पर इस बात को कहा था कि 'समस्त अधिकारी-कर्मचारी दिनांक 9 जुलाई 2021 से अनवरत प्रातः 8:00 बजे से 10:00 बजे तक 2 घंटे कार्य का बहिष्कार करेंगे, दिनांक 12 जुलाई 2021 को प्रदेश भर के चिकित्सक व कर्मचारी प्रातः 10:00 बजे से महानिदेशालय, लखनऊ का घेराव करेंगे।

अशोक कुमार ने पत्र में लिखा है कि 'यदि इस दौरान किसी भी अधिकारी/ कर्मचारियों की कोई भी स्थानांतरण सूची जारी की जाती है, तो तत्काल पूरे प्रदेश के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश में पूर्ण रूप से कार्य बहिष्कार प्रारंभ कर देंगे एवं स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावित कर देंगे। जिसकी समस्त जिम्मेदारी महानिदेशालय के उच्च अधिकारियों एवं शासन की होगी।'

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story