×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow News: राज्यपाल का निर्देश, विश्वविद्यालय गतिविधियों को अधिकतम ऑनलाइन रखें तथा पुराने डेटा के संकलन को दुरूस्त करें

Lucknow News: राज्यपाल ने कई ऐसे छोटे-छोटे बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित कराया, जहां विश्वविद्यालय अपने प्रयासों से स्तर में सुधार लाकर मूल्यांकन में वृद्धि कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 9 Aug 2021 5:44 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2021 5:46 PM GMT)
Anandiben Patel
X

कार्यक्रम में आनंदी बेन पेटल व अन्य (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय जिन मानकों में पिछड़ रहे हैं, उनके लिए और अधिक प्रयास करें तथा नैक मानकों के अनुरूप अपने विश्वविद्यालय के मूल्यांकन को शत्-प्रतिशत बनाने का प्रयास करें।

आज राजभवन में नैक मूल्यांकन के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ तथा पं मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर के प्रस्तुतिकरण के समय राज्यपाल ने कहा कई ऐसे छोटे-छोटे बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित कराया, जहां विश्वविद्यालय अपने प्रयासों से स्तर में सुधार लाकर मूल्यांकन में वृद्धि कर सकते हैं।
गौरतलब है कि नैक द्वारा विश्वविद्यालयों के स्तर का मूल्यांकन 75 प्रतिशत डेटा आधारित तथा 25 प्रतिशत विजिट आधारित होता है। इसके लिए समग्र मूल्यांकन की सात श्रेणियां निर्धारित हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने गत नैक मूल्यांकन में ठ श्रेणी प्राप्त की थी। राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को अपनी श्रेणी में सुधार कर श्रेणी प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।
गौरतलब है कि विश्वविद्यालय की 'नैक श्रेणी' में सुधार होने पर केंद्र सरकार से योजनाओं के लिए अधिक फंड तथा छात्रों के लिए सुविधाओं में विस्तार प्राप्त हो जाता है। कुलाधिपति ने विश्वविद्यालयों को अपनी गतिविधियों को अधिकतम ऑनलाइन रखने, पुराने डेटा के संकलन को दुरूस्त करने, विद्यार्थियों से तालमेल बेहतर रखने, नवाचार बढ़ाने सम्बन्धी निर्देश दिए। उन्होंने कहा नैक के समक्ष डेटा प्रस्तुतीकरण तथा उसकी टीम के भ्रमण से पूर्व विश्वविद्यालय में सभी आवश्यक परिवर्तन कर लिये जाएं।
पं मदन मोहन मालवीय प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय के प्रस्तुतीकरण के दौरान राज्यपाल ने निर्देश दिया कि वह प्रस्तुतीकरण को नैक प्रस्तुतीकरण के अनुरूप बनाये तथा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के नैक मूल्यांकन के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन कर सभी आवश्यक सुधार लाएं। प्रस्तुतीकरण के उपरांत पं मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर के कुलपति तथा अन्य सदस्यों ने राज्यपाल को विद्यार्थियों द्वारा बनायी गयी कलाकृतियां तथा साहित्यिक रचनाओं पर आधारित पुस्तक एवं विश्वविद्यालय की ओर से राज्यपाल की फोटो पर आधारित स्केच चित्र भी भेंट किया।
बैठक में विशेष कार्याधिकारी (शिक्षा) डाॅ पंकज जॉनी, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय, प्रो राजीव मनोहर, निदेशक आईक्यूएसी प्रो अजय प्रकाश, डाॅ गीतांजलि एवं डाॅ नागेन्द्र मौर्या थे, जबकि पं मदन मोहन मालवीय प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर के कुलपति प्रो जेपी पांडेय, प्रो ब्रजेश कुमार, प्रो गोविंद पांडेय एवं डा विट्ठुल गोले उपस्थित थे।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story