×

Lucknow News: योगी आदित्यनाथ ने 130 आबकारी निरीक्षकों को प्रदान किये नियुक्ति पत्र

Shreedhar Agnihotri
Published on: 21 July 2021 3:38 PM GMT
Lucknow News: योगी आदित्यनाथ ने 130 आबकारी निरीक्षकों को प्रदान किये नियुक्ति पत्र
X

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार देने का प्रयास पिछले साढ़े चार साल से कर रही है। इसी के तहत बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित 130 आबकारी निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री के कर-कमलों से नियुक्ति पत्र पाकर आबकारी निरीक्षकों के चेहरे खिल उठे। इस मौके पर आबकारी एवं मद्य निषेधमंत्री रामनरेश अग्निहोत्री के साथ अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनियुक्त आबकारी निरीक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की पारदर्शी, निष्पक्ष एवं समयबद्ध कार्यप्रणाली के कारण सरकारी विभागों में चयन की प्रक्रिया अब समय से पूरी हो रही है। आबकारी एक अत्यन्त महत्वपूर्ण विभाग है, जो मादक वस्तुओं के अवैध व्यापार को रोकने के साथ-साथ राजस्व अर्जित कर प्रदेश के संसाधनों एवं विकास के कार्यों में सराहनीय योगदान करता है।

विभागीय कार्य-कलापों में पारदर्शिता लाने एवं प्रदेश में उद्योगों को सहज एवं सुगम वातावरण उपलब्ध कराने हेतु ईज आफ डूइंग बिजनेस के अन्तर्गत विभाग द्वारा शीरा एवं अल्कोहल के उठान एवं वितरण की सम्पूर्ण प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया गया है। मदिरा एवं भांग की दुकानों का व्यवस्थापन आनलाइन ई-लाटरी प्रणाली से कराया जा रहा है। सरकार रोजगार के अवसर सृजित करने के लिये लगातार कदम उठा रही है, जिसके क्रम में प्रदेश में कई नई आसवनियॉं, सैनिटाइजर इकाईयॉं एवं माइक्रो ब्रिवरीज स्थापित की गयी है।

मुख्यमंत्री द्वारा अन्त में नवनियुक्त आबकारी निरीक्षकों को शासकीय सेवा में आने की बधाई दी गई तथा निष्पक्ष एवं पारदर्शी रहकर राजकीय दायित्वों का पूर्ण निष्ठा एवं लगन के साथ निर्वहन करने की आशा व्यक्त की गयी।

आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने विभाग को 130 आबकारी निरीक्षक प्रदान करते हुए कहा कि प्रदेश के कर राजस्व में आबकारी विभाग का दूसरा स्थान है, जो सरकार की पारदर्शी एवं निष्पक्ष नीति के कारण सम्भव हुआ है। देश में शीरा एवं अल्कोहल के उत्पादन में भी उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान रखता है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश भारत सरकार की कच्चे पेट्रोलियम पदाथों पर निर्भरता कम करने एवं गन्ना किसानों को गन्ना मूल्य के भुगतान की व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु पेट्रोल में एथनाल मिश्रित किये जाने में महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है।

एथनाल की आपूर्ति करने वाले प्रदेशों में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। सम्पूर्ण भारत की आपूर्ति का लगभग 34 प्रतिशत की आपूर्ति उत्तर प्रदेश से हो रही है। प्रदेश में 97 इकाइयों को अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर उत्पादन की अनुमति प्रदान कर कोविड-19 महामारी की रोकथाम हेतु सैनिटाइजर का रिकार्ड उत्पादन कराया गया। आबकारी मंत्री ने नवनियुक्त आबकारी निरीक्षकों से कहा कि वे अपने दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करेंगे और कभी भी ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे कि प्रदेश सरकार एवं आबकारी विभाग की छवि धूमिल हो।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story