×

Lucknow University News: 6 अगस्त को आयोजित होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, अभ्यर्थी जान लें ये जरूरी सूचना

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय 6 अगस्त को बीएड की प्रवेश परीक्षा कराने जा रहा है, जिसको लेकर उसने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ashiki
Published on: 5 Aug 2021 3:00 PM GMT
lucknow university (Photo social media)
X

 लखनऊ विश्वविद्यालय ( फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय 6 अगस्त को बीएड की प्रवेश परीक्षा (BEd Entrance Exam) कराने जा रहा है, जिसको लेकर उसने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है और कोरोना के गाइड लाइन के लिए भी तैयारी की है।

लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना था कि इस बार परीक्षा को लेकर तरह की तैयारी की गई है और परीक्षा को नकल विहीन बनाने की तैयारी है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। इसके साथ आने वालों अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

एलयू (LU) के प्रवक्ता ने कहा कि आदेश दिए गए हैं कि परीक्षा केंद्र से 200 मीटर तक कोई भी फोटोकॉपी की दुकान नहीं खुलेगी और हम लोग सूचना-प्रौद्योगिकी के नवीनतम संसाधनों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मशीन लर्निंग से विशेष निगरानी रख रहे हैं, जिसमे ये सामने आया है कि लगभग 450 ऐसे अभ्यर्थियों को चिन्हित किया गया है जिन्होंने दो या तीन ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे हैं। ऐसी संभावना है कि कई अभ्यर्थी एक केंद्र पर खुद ही और दूसरे केंद्र पर उनके स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति को भेजते हैं ऐसे अभ्यर्थियों की सूचना संबंधित परीक्षा केंद्रों पर दे दी गई है और इनको रोकने की पूरी सावधानी बरती जा रही है।

उन्होंने कहा कि ऐसे अभ्यर्थी समान जनपद और अलग-अलग जनपद चयनित करने का प्रयास करते हैं। अत्याधुनिक सूचना-प्रौद्योगिकी के प्रयोग से इनके प्रयास को निष्फल किया जाएगा और बीएड के एग्जाम को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके साथ ही बीएड के कुछ परीक्षा केंद्रों पर परिवर्तन किया गया था जो छात्रों को मैसेज और ईमेल जरिए बता दिया गया है और इस बात का भी ध्यान दिया जा रहा है कि अभ्यर्थियों को किसी तरह से असुविधा न हो।

Ashiki

Ashiki

Next Story