×

Lucknow University News: एलयू में अब छात्र नहीं शिक्षक बनेंगे व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन

Lucknow University News: शिकायत करने के बाद भी दोबारा अश्लील मैसेज ग्रुप पर भेजे गये। जिससे अब ये निर्णय लिया गया है कि चल रही ऑनलाइन क्लास में कोई छात्र एडमिन नहीं रहेगा।

Krantiveer
Written By KrantiveerPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 24 July 2021 4:04 AM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ यूनिवर्सिटी (फोटो: सोशल मीडिया))

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय(Lucknow University) में पिछले दिनों ऑनलाइन क्लास(Online Class) में किसी ने बदमाशी वश व्हाट्सएप ग्रुप(Whatsapp Group) पर अश्लील मैसेज(obscene messages) भेजे थे। जिसकी शिकायत कुलपति से की गयी थी। शिकायत करने के बाद भी दोबारा अश्लील मैसेज ग्रुप पर भेजे गये। जिससे अब ये निर्णय लिया गया है कि चल रही ऑनलाइन क्लास में कोई छात्र एडमिन(Admin) नहीं रहेगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन क्लास में अश्लील मैसेज के बाद एलयू प्रशासन ने फैसला किया है कि अब ग्रुप के एडमिन केवल शिक्षक ही बनेगे। 17 और 21 जुलाई को एक नंबर से अश्लील मैसेज आने के बाद अब ये निर्णय लिया गया है। कुलपति आलोक कुमार राय ने ये सुझाव दिया है कि क्लास चलाने के लिए किसी भी ग्रुप में छात्र को एडमिन नहीं बनाया जाएगा, सिर्फ शिक्षकों को एडमिन ग्रुप की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए।

अश्लील मैसेज भेजने का मामला pic(social media)

एक साल पहले भी इसी नंबर से आया था अश्लील मैसेज

दरसअल 17 जुलाई को लिंक के माध्यम से ग्रुप में जुड़े नंबर से अश्लील मैसेज आये थे जिसके बाद छात्रों ने ईमेल के जरिये कुलपति से शिकायत की थी। और उसके बाद चीफ प्रॉक्टर दिनेश कुमार ने हसनगंज थाने में शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुइ। जिसके कारण छात्र की हिम्मत और बढ़ गई और उसने दोबारा 21 जुलाई को ग्रुप बनाकर फिर में अश्लील मैसेज भेज दिया। मैसेज आने के बाद फिर से हसनगंज थाने में शिकायत दर्ज की गईं थी। जिस नंबर से अश्लील मैसेज भेजे गए थे उसी नंबर से पिछले साल भी हिंदी के ग्रुप में अश्लील मैसेज भेजे गए थे।

ऐसे में सवाल उठता है कि पिछले एक साल से उसे पकड़ा क्यों नहीं गया। और अब लापरवाही की वजह से बार-बार ऐसी गलती हो रही है। जिसके बाद अब कुलपति ने ये निर्णय लिया है कि किसी भी ऑनलाइन पढ़ाई के ग्रुप में छात्रों को एडमिन नहीं बनाया जाएगा। सिर्फ शिक्षक ही ग्रुप एडमिन होंगे। .

प्राचीन इतिहास के ग्रुप पर भेजा मैसेज

कोरोना महामारी के चलते लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन पढाई के चलते व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया गया था लेकिन इस ग्रुप में अश्लील मैसेज भेजने का मामला सामने आया है। इससे पहले भी ऐसे मैसेज व्हाट्सऐप ग्रुप में भेजे जा चुके हैं। जिसमें छात्रों ने कुलपति को ईमेल के जरिये शिकायत की थी और उसके बाद हसनगंज कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया था, लेकिन पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। बेखौफ आरोपी ने रात में नया ग्रुप बनाकर दोबारा अश्लील मैसेज भेजे। जिसके बाद छात्र और छात्राओं ने एक बार फिर चीफ प्रॉक्टर से शिकायत की।जिसके बाद प्रॉक्टर ने पुलिस में दोबारा शिकायत की है।

ऐसा ही एक मामला 17 जुलाई को आया था जिसमे छात्रों ने कुलपति को ईमेल के जरिये शिकायत की थी और उसके बाद हसनगंज कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया था लेकिन पुलिस ने कोई कड़ी करवाई नहीं की जिसकी वजह से आरोपी ने दोबारा अश्लील मैसेज भेज दिए। बताया जा रहा कि छात्र ने उसी नंबर से नया ग्रुप बनाया और प्राचीन इतिहास के ग्रुप में जुड़े छात्र और शिक्षकों को जोड़ दिया और उसमें अश्लील मैसेज डाल कर शिक्षकों को भी अशब्द कहे।

चीफ प्रॉक्टर दिनेश कुमार का कहना था कि जिस नंबर से पहले अश्लील मैसेज और फ़ोटो भेजे गए थे उसी नंबर से दोबारा भेजे गए हैं। इसकी शिकायत दोबारा से हसनगंज कोतवाली में कर दिया है वहीं हसनगंज कोतवाल का कहना था कि दोबारा उसी नंबर से अश्लील मैसेज भेजे गए हैं। जांच करके उचित कार्रवाई की जाएगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story