×

69000 Shikshak Bharti: CM आवास का घेराव करने पहुंचे शिक्षक भर्ती अभ्यर्थी, अपनी मांग को लेकर सपा का कार्यालय भी पहुंचे

69000 Shikshak Bharti: भर्ती में हुई आरक्षण घोटाले में न्याय की मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 8 Jan 2022 7:59 AM GMT
Lucknow today live news
X

Lucknow News : CM आवास का घेराव करने पहुंचे 69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी (सोशल मीडिया)

69000 Shikshak Bharti: 69000 शिक्षक भर्ती के भर्ती आज एक बार फिर मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने पहुंचे। सीएम आवास 5-कालिदास पर अभ्यर्थियों को देख वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बीच रास्ते में ही रोक लिया जिससे नाराज अभ्यर्थी सड़क पर ही धरने पर बैठ गए।

पुलिस और एसी-ओबीसी अभ्यर्थी के बीच हुई नोकझोंक के बाद पुलिस वालों ने उन्हें जबरन खींचकर बस में बैठाकर इको गार्डन के लिए भेज दिया। यह भर्ती में हुई आरक्षण घोटाले में न्याय की मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।


वहीं इनके कुछ साथी आज फिर समाजवादी पार्टी के कार्यालय पहुंचे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस पहले यह भर्ती कार्यालय के अंदर पोस्टर बैनर लेकर पहुंचे और अखिलेश यादव से न्याय की गुहार लगा रहे उनका कहना है कि सपा प्रमुख अपनी घोषणापत्र में इनके मुद्दे को शामिल कर इन्हें न्याय दिलाने का काम करें।


हालांकि अखिलेश यादव इस मुद्दे को लेकर योगी सरकार पर कई दफा हमला बोल चुके हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार आने पर न्याय किया जाएगा। लेकिन अब यह अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि अखिलेश अपने चुनावी घोषणा पत्र में उनके मुद्दे को शामिल करें। अभ्यर्थी सपा प्रमुख से मिलने की मांग भी कर रहे हैं। लेकिन कार्यालय के अंदर बने कैंपस में उन्हें बिठाया गया है।


अभ्यर्थियों की क्या है मांग?

दरअसल 69000 शिक्षक भर्ती में इन छात्रों का आरोप है कि सरकार ने इनका हक मारा है इनका आरोप है कि सरकार ने ओबीसी और एससी अभ्यर्थियों को आरक्षण पूरा नहीं दिया है। जिससे उनके लोगों की कम नियुक्तियां हुई है इन्हीं मांगों को लेकर वह पिछले कई महीनों से लखनऊ में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और इको गार्डन में उनका लगातार आंदोलन जारी है।


इनकी मांग है की 19000 से अधिक आरक्षित वर्ग की सीटों पर आरक्षण घोटाला हुआ है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को भर्ती में ओबीसी का 27% तथा एससी वर्ग का 21% आरक्षण पूरा करने का निर्देश दिया था। 69000 जो भर्ती हुई है उसमें ओबीसी को 27% की जगह सिर्फ 3.86% आरक्षण मिला।


जबकि एससी वर्ग को भर्ती में मिला है 21% की जगह मात्र 16.6% आरक्षण का लाभ दिया गया है। ऐसे में आरक्षित वर्ग की 19000 से अधिक सीटों पर आरक्षण घोटाला हुआ है। वह सरकार से इन्हीं सीटों की भरपाई की मांग कर रहे हैं।


सरकार ने निकाली है 17000 भर्ती

गौरतलब है कि ये छात्र कई महीनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन बीते दिनों लखनऊ में गृह मंत्री अमित शाह की रैली में इनके विरोध प्रदर्शन का असर दिखाई दिया।


रैली में हंगामें के बाद योगी सरकार ने आनन-फानन में 17000 वैकेंसी निकाल दी। जिसमें आरक्षित वर्ग की 6000 सीटें शामिल हैं, लेकिन इन छात्रों का कहना है कि घोटाला 19000 से ज्यादा सीटों पर हुई है। 6000 सीट लेकर वह क्या करेंगे। सरकार उनकी सभी सीटों को पूरी करें।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story