×

69000 Shikshak Bharti: 69000 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का बड़ा प्रदर्शन, सीएम आवास का घेराव

69000 Shikshak Bharti: ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थी अपने हक की आवाज सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। आज सुबह-सुबह बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद द्विवेदी के आवास पर पहुंचकर घेराव और प्रदर्शन कर रहे हैं।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shashi kant gautam
Published on: 27 Dec 2021 10:23 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2021 10:56 AM GMT)
Shikshak Bharti: 69000 teacher recruitment, performance of OBC and SC candidates at Basic Education Ministers residence
X

लखनऊ: 69000 शिक्षक भर्ती, अभ्यर्थियों का प्रदर्शन: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

69000 Shikshak Bharti News: 69000 शिक्षक भर्ती (69000 shikshak bharti latest updates) के ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थी उग्र हो चुके हैं और छापामार शैली में अपने हक की आवाज सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। आज सुबह-सुबह बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद द्विवेदी के आवास (Satish Chand Dwivedi Residence) पर पहुंचकर घेराव और प्रदर्शन करने के बाद दोपहर में शिक्षक अभ्यर्थी एक बार फिर मुख्यमंत्री आवास के पास चौराहे पर पहुंच गए, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की जिद पर अड़े थे। सूचना मिलते ही पुलिस के हाथ पांव फूल गए आनन फानन में भारी मात्रा में पुलिस लगाकर शिक्षक अभ्यर्थियों को खदेड़ने का प्रयास किया गया।

इस दौरान पहले पुलिस (UP Police) वालों ने शिक्षक अभ्यर्थियों को समझाना चाहा लेकिन शिक्षक अभ्यर्थियों के तेवर तीखे देखकर पुलिस वालों लाठीचार्ज कर इन्हें खदेड़ना शुरू किया जिससे भगदड़ मच गई। इस दौरान कई शिक्षक अभ्यर्थी चोटिल व घायल भी हुए। बल प्रयोग के दौरान कई महिला शिक्षक अभ्यर्थियों को भी चोटें आई हैं।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

पुलिस ने अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर इको गार्डन भेज दिया

पुलिस ने मुख्यमंत्री आवास के करीब पहुंच चुके शिक्षक अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर इको गार्डन भेज दिया है इससे पहले सुबह भी शिक्षा मंत्री के आवास पर पहुंचे प्रदर्शनकारी छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लेकर फिर से इको गार्डन भेज दिया था।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

बता दें लंबे समय से चल रहे इन आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बाद सरकार ने वोट 17000 पदों पर भर्ती का आदेश दिया है जिसमें आरक्षित वर्ग की 6000 सीटों पर भर्ती होनी है लेकिन यह छात्र इससे कुछ नहीं है उनका कहना है कि जब घोटाला 19000 सीटों पर हुआ है तो 6000 सीटें लेकर वहां क्या करेंगे इसी के विरोध में युवा मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए अड़े हैं और उनसे मिलने की जिद पर डटे हैं।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

सरकार ओबीसी के 27% और एससी के 21% आरक्षण को पहले पूरा करें

इको गार्डन (Eco Garden) में प्रदर्शन कर रहे ओबीसी एससी अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार ओबीसी के 27% और एससी के 21% आरक्षण को पहले पूरा करें उसके बाद 6000 भर्ती निकालें। उनका कहना है लखनऊ हाईकोर्ट के सभी याचियों को सरकार द्वारा दी जाने वाली आरक्षित वर्ग की सीट में समायोजित किया जाए।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

भर्ती में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत की जगह मात्र 3.86 फीसदी आरक्षण मिला है। वहीं एससी वर्ग को भर्ती में 21 प्रतिशत की जगह 16.6 फीसदी आरक्षण मिला है। यह छात्र पहले इस आरक्षण को पूरा करने की मांग सरकार से कर रहे हैं।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

17000 पदों पर भर्ती का आदेश जारी किया गया था

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते योगी सरकार (UP Government) ने छात्रों के लंबे प्रदर्शन और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) की रैली में किए हंगामे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक कर बेसिक शिक्षा मंत्री को इनकी मांगे पूरा करने की बात कही थी।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 17000 पदों पर भर्ती का आदेश जारी किया गया था। जिसमें आरक्षित वर्ग की 6000 सीटें शामिल हैं लेकिन सरकार की इस घोषणा से छात्रों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ। उनका कहना है कि जो आरक्षण घोटाला हुआ है उसे सरकार पूरा करें उसके बाद फिर नई भर्ती पर वह अमल करेंगे।

Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack



Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack


Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story