×

Rain in Lucknow : लखनऊ में रिमझिम बारिश से बदला मौसम, हवा के बदले रुख से गलन वाली सर्दी से निजात

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जब शनिवार की सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो आसमान में बदरी छाई दिखी। अनुमान हो चला था, कि आज मेघ बरसने वाली है। हुआ भी ऐसा ही। सुबह-सुबह नवाबों की नगरी में बूंदाबांदी शुरू हो गई।

aman
By aman
Published on: 22 Jan 2022 4:57 AM GMT
Aaj Ka Mausam Ki Jankari
X
बारिश में सड़क पर लोग (Photo Ashutosh Tripathi)

Rain in Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जब शनिवार की सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो आसमान में बदरी छाई दिखी। अनुमान हो चला था, कि आज मेघ बरसने वाली है। हुआ भी ऐसा ही। सुबह-सुबह नवाबों की नगरी में बूंदाबांदी शुरू हो गई। किसी-किसी इलाके में हल्की वर्षा हुई, शेष हिस्सों में बूंदाबांदी ही देखने को मिली। हालांकि, इससे सामान्य जनजीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, मगर काम के लिए घरों से निकले लोगों के कदम कुछ समय के लिए जरूर ठिठक गए।

बता दें, कि यह वर्षा प्रदेश के हिस्से से शुरू होकर पूर्वी क्षेत्र को भी प्रभावित करेगा। मौसम मानें तो आज दिनभर आकाश में बादल छाए रहेंगे। लखनऊ, कानपुर में हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद पहले से जताई जा रही थी। ये तो अभी शुरुआत है। अगले तीन दिनों तक इस बारिश की जद लखनऊ सहित प्रदेश के तमाम जिले आएंगे।

मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का असर

दरअसल, इस वक़्त देश में मौसमी सिस्टम और एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) दोनों ने मिलकर असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसी वजह से बीते 24 घंटों में पंजाब, राजस्थान, हिरयाणा और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अगले 24 घंटे में बादलों का प्रभाव उत्तर और पूर्वी राज्यों में रहेगा उनमें उत्तर प्रदेश प्रमुख है। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश और हिमपात की संभावना जताई जा रही है।

हवा के बदले रुख का असर, गलन वाली सर्दी से राहत

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के पूर्वानुमान में बताया गया है कि देश के एक बड़े हिस्से में अब हवा का रुख बदल चुका है। जिससे मौसमी गतिविधियों में बदलाव दिखने लगा है। हालांकि, पहले की तुलना में लखनऊ वासियों को गलन वाली सर्दी से राहत जरूर मिली है। पहाड़ी राज्यों से आने वाली ठंडी हवाओं का प्रवाह भी अभी कम हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान होने वाली बारिश की बात करें तो आज 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मैदानी और तराई वाले इलाकों में भी वर्षा की संभावना जताई गई है। कहीं-कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में आज हो सकती है तेज बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा शुरू भी हो चुकी है। अगले 24 घंटों में बादलों का प्रभाव पश्चिम से पूरब तक बढ़ जाएगा। 22 जनवरी को पश्चिम में मेरठ और आगरा, मध्य में लखनऊ, कानपुर तथा पूरब में वाराणसी, गोरखपुर और भदोही इन सभी क्षेत्रों में घने काले बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में तेज बारिश तो कहीं हल्की वर्षा का अनुमान है। अलीगढ़, बागपत, मेरठ, मुरादाबाद, नजीबाबाद, सहारनपुर और इसके आसपास हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story