×

AAP Sanjay Singh: संजय स‍िंह ने राज्‍यसभा में उठाई MSP गारंटी कानून की मांग, कहा- 'नियम 267 के तहत सदन के सभी काम रोककर हो चर्चा'

AAP Sanjay Singh: संजय स‍िंह ने सभापति को लिखे गए पत्र में कहा क‍ि एक वर्ष से जारी क‍िसान आंदोलन की एमएसपी गारंटी कानून की मांग अब तक पूरी नहीं हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 29 Nov 2021 4:01 PM GMT
संजय स‍िंह ने राज्‍यसभा में उठाई MSP गारंटी कानून की मांग
X

संजय स‍िंह ने राज्‍यसभा में उठाई MSP गारंटी कानून की मांग (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)  

AAP Sanjay Singh News in Hindi today: सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्‍यसभा सदस्‍य व पार्टी के यूपी प्रभारी संजय स‍िंह (Rajyasabha MP Sanjay Singh) ने शीतकालीन सत्र के पहले द‍िन एमएसपी गारंटी कानून (MSP Gurantee Act) का मामला उठाया। उन्‍होंने नियम 267 के तहत सदन के अन्‍य कार्य स्‍थग‍ित करके एमएसपी गारंटी कानून पर चर्चा कराने के ल‍िए सभापत‍ि को पत्र द‍िया।

MSP गारंटी कानून की मांग अब तक अधूरी

संजय स‍िंह ने सभापति को लिखे गए पत्र में कहा क‍ि एक वर्ष से जारी क‍िसान आंदोलन की एमएसपी गारंटी कानून की मांग अब तक पूरी नहीं हुई है। एमएसपी गारंटी कानून देश के क‍िसानों का मूल अध‍िकार होना चाह‍िए। संजय स‍िंंह ने वर्तमान एमएसपी और स्‍वामीनाथन आयोग के मुताब‍िक प्रस्‍ताव‍ित एमएसपी में बहुत अध‍िक अंतर का संज्ञान सभापति को पत्र के माध्‍यम से द‍िलाया।

नियम 267 के तहत सदन के सभी काम रोककर MSP गारंटी कानून की हो चर्चा

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा क‍ि स्‍वामीनाथन आयोग के लागत का दो गुना एमएसपी तय करने की स‍िफारिश लागू हो, तो क‍िसानों को बड़ा लाभ होगा। उन्‍होंने अरहर के वर्तमान एमएसपी 5675 रुपये का उदाहरण देते हुए समझाया क‍ि अगर स्‍वामीनाथन आयोग की स‍िफारिश लागू हो तो उसके मुताब‍िक यह कीमत 7471.5 रुपये प्रत‍ि क्‍व‍िंटल हो जाएगी। कोरोना महामारी के कारण क‍िसानों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में एमएसपी गारंटी कानून लागू हो जाए तो उन्‍हें बहुत राहत म‍िलेेेेगी। इसके ल‍िए संजय स‍िंंह ने न‍ियम 267 के तहत सदन के अन्‍य सभी काम रोककर एमएसपी गारंटी कानून पर चर्चा कराने की मांग की।

'काला कानून वालों को निलंबित किया जाए'

संजय सिंह ने राज्यसभा से बारह सांसदों को पूरे सत्र से निलंबित किए जाने के मुद्दे को उठाते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि "मोदी सरकार संसदीय लोकतन्त्र अपने डण्डे से चलाना चाहती है। राज्यसभा के 12 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित। इनमें 6 कांग्रेस, 2 TMC, 2 शिवसेना, 1 सीपीआई और एक CPM सांसद हैं शामिल। लोकतन्त्र में तानाशाही नही चलेगी-नही चलेगी। निलम्बित तो काला क़ानून लाने वालों को करना चाहिये।"

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story