×

BrahMos Missile: ब्रह्मोस एनर्जी मिसाइल परियोजना डिफेंस कोरीडोर में स्थापित होगी, एक्सप्रेस वे के मामले में यूपी नम्बर एकः महाना

यूपी देश का पहला राज्य है, जहां पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के अलावा बुदेंलखण्ड एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे, गंगा एक्सप्रेस वे आदि का निर्माण किया जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 Sep 2021 3:45 PM GMT
Brahmos Energy Missile Project
X

ब्रह्मोस एनर्जी मिसाइल परियोजना  (फोटो- सोशल मीडिया)

BrahMos Missile: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद लगातार निवेश बढ़ाने का काम हुआ है। साथ ही एक्सप्रेस वे के मामले में उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, यहाँ सबसे अधिक एक्सप्रेस वे बन रहे हैं। साथ ही नेक्सट जनरेशन परियोजना के तहत ब्रह्मोस एनर्जी मिसाइल परियोजना को डिफेंस कोरीडोर में स्थापित करने की योजना है। इसके अलावा जल्द ही पूर्वांचल एक्सप्रेस वे जनता के लिए चालू कर दिया जाएगा। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

इस बात की जानकारी आज यहां प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि लगभग 300 करोड़ रूपये के निवेश तथा लगभग 5000 तकनीकी और 10 हजार गैर तकनीकी रोजगार के अवसरों की संभावना के साथ नेक्स्ट जनरेशन ब्रम्होस एनर्जी मिसाइल परियोजना को 200 एकड़ से अधिक की भूमि पर डिफेन्स कोरीडोर के लखनऊ नोड में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए अगस्त में एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

यूपी देश का पहला राज्य

यूपी औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना (फोटो- सोशल मीडिया)

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार झांसी में 163 हेक्टेयर में 400 करोड रूपये के निवेश से भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा मिसाइल प्रोपोलशन सिस्टम इकाई की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।

महाना ने बताया कि यूपी देश का पहला राज्य है , जहां पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के अलावा बुदेंलखण्ड एक्सप्रेस वे , गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे , गंगा एक्सप्रेस वे आदि का निर्माण किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों किया जाएगा।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने यह भी कहा कि हमारी साढे चार साल पुरानी योगी सरकार में लैण्ड बैंक का सृजन किया गया। डिफेन्स कोरिडोर के अलीगढ नोड के उद्घाटन के बाद पूरी भूमि की 19 कम्पनियों को आवटिंत कर दिया गया है। जिनसे लगभग 1245 करोड रूपये के निवेश की संभावना है। अलीगढ़ नोड्स छोटे शस्त्रों गोला बारूद एयरोस्पेस मेटल कम्पोनेन्टस एण्ट्री ड्रोन सिस्टम और अन्य उद्योग स्थापित किए जाएगें।

महाना ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न विकास प्राधिकरणों द्वारा विगत वर्षो में विभिन्न परियोजनाओं के लिए 3908 भूखंडों में लगभग 332422 एकड भूमि का अनेक परियोजनाओं का आवंटन किया गया है। इनमें लगभग 61000 करोड रुपए का प्रस्ताव है।

महाना ने बताया कि कोविड कालखण्ड में भी निवेश का काम होता रहा। इस दौरान 15893 करोड रूपए के निवेश वाली 34 परियोजनाओं का संचालन भी शुरू हो गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story