×

Lucknow Charbagh Railway Station : दुकानें हटी तो सुगम हुआ यातायात, चारबाग में बना वेंडिंग ज़ोन।

चारबाग़ मेट्रो स्टेशन को नो वेंडिंग ज़ोन घोषित कर दिया गया है, अब मेट्रो स्टेशन के सामने और नीचे दुकानें नहीं लग पायेंगी।

Ashutosh Tripathi
Published on: 23 Sep 2021 12:55 PM GMT (Updated on: 23 Sep 2021 1:33 PM GMT)
Charbagh Railway Station
X

 चारबाग़ में बना वेंडिंग ज़ोन (फोटो- न्यूजट्रैक)

Lucknow Charbagh Railway Station : राजधानी लखनऊ के चारबाग (Charbagh Railway Station) में अतिक्रमण और लगने वाले गाड़ियों से शायद ही कोई अनजान हो, लेकिन अब चारबाग़ से होकर जाने में आपको जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। मंगलवार को नगर निगम द्वारा चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के बाद चारबाग़ की रंगत बदली-बदली सी नजर आयी। 'न्यूज़ट्रैक' की टीम जब अतिक्रमण हटने के दो दिन बाद निरीक्षण करने पहुँची तो पाया कि चारबाग़ पर यातायात काफ़ी सुगम हो गया है।

जिस जगह पटरी दुकानदारों का जमावड़ा रहता था, जो जगह ख़ाली नजर आयी, जिससे यात्रा कर रहे लोगों को जाम के झंझट से मुक्ति मिल गयी।

चारबाग़ में बना वेंडिंग ज़ोन


नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी में चारबाग़ का निरीक्षण करके अभी क़रीब 50 दुकानों वेंडिंग ज़ोन में शिफ़्ट कर दिया है। ये सुविधा क़रीब 600 दुकानों को दो जाएगी। दुकानों को लगाने के लिए नगर निगम की टीम ने जगह निर्धारित कर दी है, ये दुकान सड़क के एक किनारे लगेंगी, जिससे यहाँ लगने वाले जाम से लोगों को निज़ात मिल जाएगी। दुकान लगाने के लिए निशान लगा दिए हैं। दुकानदारों को इसी निशान के अंदर अपनी दुकान लगानी है।

मेट्रो स्टेशन नो वेंडिंग ज़ोन घोषित


चारबाग़ मेट्रो स्टेशन को नो वेंडिंग ज़ोन घोषित कर दिया गया है, अब मेट्रो स्टेशन के सामने और नीचे दुकानें नहीं लग पायेंगी। अभी तक पटरी दुकानदार मेट्रो स्टेशन के सामने और नीचे दुकानें लगा रहे थे, जिससे आधी सड़क उनकी दुकान के चलते पहले ही घिर जाती थी, जिस कारण अक्सर चारबाग़ मेट्रो स्टेशन के नीचे भीषण ज़ाम लगता था। लेकिन अब दुकानें ना लगने से मेट्रो स्टेशन के नीचे यातायात सुगम रहा।

बसों और टेम्पो की होगी कलर मार्किंग


अब चारबाग़ पर बस, ऑटो और टेम्पो को खड़ा करने के लिए कलर मार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, ये व्यवस्था चारबाग़ के यातायात सुगम करने के लिए की जा रही है। आए दिन देखा जाता है कि चारबाग़ में गाड़ी बेतरतीब ढंग से अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं जिसके कारण अक्सर लोग ज़ाम में फँसते हैं।

इस समस्या से निज़ात पाने के लिए नगर निगम ने एक व्यवस्था लागू की है कि बसों के लिए नारंगी रंग से और ऑटो-टेम्पो के लिए बैंगनी रंग से मार्किंग की जाएगी। चारबाग़ में अब सारी गाड़ियाँ मार्किंग के हिसाब से ही खड़ी होंगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story